Uncategorised

रेलवे का रिटायरिंग रूम

रेलवे के यात्रिओंके लिए, रेलवे प्रशासन कई तरह की सुविधाए उपलब्ध कराता है। उसमें एक सुविधा है रिटायरिंग रूम। यह ऐसी शानदार, किफायती और अत्यंत सुविधाजनक एवं सुरक्षित व्यवस्था है।

रिटायरिंग रूम हमेशा रेलवे स्टेशनपर, या उसके स्टेशन बिल्डिंग में ही रहते है। रेल यात्रिओंको, किसी जंक्शन स्टेशनपर अपनी गाड़ी का इंतजार करना है, एखाद दिन का काम है और उसी स्टेशन से लौटना है, देर रात कहीं पोहोंच रहे है तो रात स्टेशनपर बिताकर सुबह आगे बढ़ना है इन सबके लिए रेलवे रिटायरिंग रूम बेहद उपयोगी साबित होते है।

रेलवे रिटायरिंग रूम, होटल या लॉज की तरह ही होते है, परंतु केवल आरक्षित टिकटधारी यात्री ही इसे बुक करा सकता है। चूँकि यह सुविधा केवल ऑनलाईन बुकिंग पर वेबसाइट के जरिए ही होती है। वेबसाइट http://www.rr.irctctourism.com द्वारा उपलब्ध है और PNR नम्बर से ही बुकिंग आगे बढ़ती है तो गैर रेल यात्री इसे बुक नही करा पाता और यह सुविधा रेल यात्रिओंके लिए एक्सक्लुसिव बन जाती है।

जैसे उपरोक्त जानकारी में कहा गया है, केवल आरक्षित कन्फर्म या RAC टिकट धारी यात्री ही रिटायरिंग रूम बुकिंग कर सकता है, साथ ही जितने नाम टिकट में है उसी अनुसार बुकिंग होगी। वेटिंग लिस्ट टिकट में रिटायरिंग रूम बुकिंग उपलब्ध नही है। आइए देखते है, किस तरह होती है बुकिंग।

जैसे ही आप बुकिंग हेतु वेबसाइट खोलते हो, आपको अपना PNR नम्बर फीड करना है।
रिटायरिंग रूम, टिकट के हिसाब से आपके स्टार्टिंग स्टेशन या गन्तव्य स्टेशन कहाँ रूम बुक करना है इसके दो पर्याय देगा। अपनीजरूरत के हिसाब से आप अपना स्टेशन सिलेक्ट करे।
उसके बाद चेक इन/ चेक आउट समय, रूम सिंगल चाहिए या डबल, या डोरमेटरी याने बेड के हिसाबसे और रूम AC हो या नॉन AC यह सब पर्याय एक एक करके सिलेक्ट करना है।

अब यह सब फीड होने के बाद आपको अपनी जरूरत के हिसाब से रूम या बेड उपलब्ध है की नही यह चेक अवेबिलिटी ऑप्शन पर पता करना होगा।
जब उपलब्ध पर्याय से आपने रूम या बेड निश्चित कर लिया फिर आपको लॉग इन कराया जाएगा, यदि आप IRCTC पर रजिस्टर्ड नही है तो गेस्ट लॉग इन करके अपनी बुकिंग आगे बढ़ा सकते है।

टिकट में मौजूद यात्रिओंकी लिस्ट वहाँ सामने आ जाएगी। एक एक करके सभी के नाम और ID फीड करना है।

यह होने के बाद, आपको पेमेण्ट करना है और हो गई आपकी रूम बुक।

रिटायरिंग रूम बुकिंग के और भी नियम है।
इसकी बुकिंग कमसे कम 12 घंटे और ज्यादा से ज्यादा 48 घंटोंके लिए ही होती है।

रिटायरिंग रूम के किराए, होटलों और लॉजेस से काफी किफायती होते है। रूम की व्यवस्था साफसुथरी और रेलवे स्टेशन बिल्डिंग में होने की वजह से सुरक्षित, सुविधजनक होती है। पूरे भारतीय रेलवे पर लगभग हर बड़े जंक्शन स्टेशन पर यह सुविधा उपलब्ध है, जिसकी जानकारी आप वेबसाइट पर ले सकते है।

रिटायरिंग रूम बुक होने के बाद, किसी कारणवश यदि कैंसिल करना पड़े तो जिस दिन की बुकिंग हो उस दिनसे 48 घंटे पहले 10% रकम की कटौती होगी और आपकी बुकिंग के दिन से 48 घंटे से कम समय रहते आप कैंसिल करते है तो 50% कटौती की जाएगी।
जिस दिन का बुकिंग है उसी दिन आप कैंसिल करते है तो 100% कटौती होगी और कोई रिफण्ड देय नही रहेगा।
कैंसलेशन के वक्त एक बात और ध्यान रखे, यात्री के अनुसार बुकिंग कैंसिल नही की जा सकती है, केवल रूम वाइज बुकिंग कैंसल होगी। यदि एक से ज्यादा रुम की बुकिंग है या डोरमेट्री में बेड के हिसाबसे बुकिंग है तो कैंसलेशन के वक्त रूम या बेडवाईज कैंसलेशन हो सकता है, कैंसलेशन के वक्त उपरोक्त समयसीमा का ध्यान रखकर उसीके हिसाब से कटौती कर के बाकी रकम आपके अकाउंट में जमा की जाएगी।

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s