Uncategorised

रेलवे का टिकट

माना की हमने यह बात आपको हमेशा बताई है, आज विस्तार से एक बार और समझ लीजिए। रेलवे में टिकट खरीदते, आरक्षण लेते वक्त कौनसी बात ध्यान रखना है।

सबसे पहले आरक्षित टिकट,

आरक्षित टिकट कन्फर्म मिल जाए तो वाह! क्या बात है। लेकिन वेटिंग लिस्ट याने प्रतीक्षा सूची वाला खरीदना पड़े तो याद रखिए कन्फर्मेशन की ज्यादा सम्भावना GNWL टिकट में होती है और उसके ठीक बाद का नम्बर आता है PQWL टिकट का। इन दोनों वेटिंग लिस्ट में खरीदने में एक फायदा यह भी है की इसमें कन्फर्म फिर RAC और उसके बाद वेटिंग लिस्ट ऐसी संरचना होती है। याने आपका वेटिंग लिस्ट टिकट यदि कन्फर्म नही भी होता है तो RAC तो हो ही सकता है।
लेकिन RLWL रिमोट लोकेशन वेटिंग लिस्ट में RAC का कोई चान्स नही होता और न ही इसकी कन्फर्मेशन की कोई सम्भवनाए होती है। RLWL टिकट खरीदने पर आपके 60 रूपए व्यर्थ जाएंगे।

तत्काल टिकट या प्रिमियम तत्काल टिकट में भी यही बात है। सबसे पहले यह दोनोंही टिकट का फर्क जान लीजिए। तत्काल टिकट के फिक्स प्रिमियम याने एक निश्चित रकम आपकी देनी है मगर प्रिमियम तत्काल में कोटे के हर 10 % टिकट बिकने के बाद टिकट का मूल्य 20% से बढ़ता है। इन दोनोंही तत्काल टिकटोंमे किसी तरह का कोई भी कन्सेशन नहीं मिलता। यहाँतक की बच्चोंकी टिकट का किराया भी पूर्ण वयस्क किराए जितना देना है।

अब इन तत्काल टिकट के प्रतीक्षा सूची की बात। इन टिकटोंका प्रतीक्षा सूची का संचलन कुछ इस तरह होता है वह केवल तत्काल प्रतीक्षा सूची में ही कतार में खड़े रहते है, याने किसीका तत्काल कन्फर्म टिकट कैंसल हुवा तो ही आपकी वेटिंग लिस्ट आगे बढ़ेगी। अब सोचने की बात है, तत्काल टिकट केवल एक दिन पहले बनती है, कन्फर्म कैंसिल कराने पर कोई रिफण्ड नहीं मिलता तो क्यों भला कोई अपनी तत्काल कन्फर्म टिकट रद्द कराएगा? और जब वह रद्द नहीं होगी तो कैसे आपकी तत्काल वेटिंग लिस्ट की टिकट कन्फर्म होगी? याने कन्फर्मेशन का चांस न के बराबर।

कई बार हम यह सोच लेते है की प्रिमियम तत्काल टिकट का मूल्य अत्याधिक बढ जानेसे, चार्ट फाइनल होने तक वह कोटेमे बुकिंग अवेलेबल रह जाती है तो वह अनबुक्ड बर्थस तत्काल वेटिंग लिस्ट वालोंको मिल जाएगी। लेकिन प्रिमियम तत्काल टिकट केवल जहाँसे GNWL और PQWL कोटा उपलब्ध है उन्ही जगहोंसे प्रिमियम तत्काल टिकट आप खरीद सकते हो। बीच के स्टेशनोंसे यह कोटा उपलब्ध नही है।

इस वजह से यदि आपकी टिकट GLWL या PQWL कोटे से नही निकली है या उन स्टेशनोंसे आपने तत्काल की टिकट नही ली है तो आप की तत्काल वेटिंग की टिकट कदापि कन्फर्म नही हो सकती। बल्कि हम आपको यह सूचित करते है की जहाँसे RLWL टिकट निकल रही है उस स्टेशन से आप तत्काल की वेटिंग टिकट बिल्कुल न ले। टिकट कन्फर्म नही होगी और व्यर्थ ही परेशानी बढ़ेगी।

आशा है की अब आप पक्का समझ गए होंगे की GNWL टिकट में ही कन्फर्मेशन की कुछ गुंजाइश है।

दूसरा अनारक्षित टिकट की बात,

रेलवे ने अपना अनारक्षित टिकट का UTS ( unreserved ticketing system ) सिस्टम जारी कर दिया है जो हर जगह उपलब्ध है। आप अपने घर से ही, ट्रेन पकड़ने के लिए निकलने से पहले UTS पर अपना अनारक्षित ई टिकट बना लीजिए ताकी टिकट खिड़की पर आपका समय जाया नहीं होगा और ना ही छुट्टे पैसे, कम ज्यादा लेन देन का कोई चक्कर। बस घर से निकलो और सीधे गाड़ीमे बैठिए। जनरल अनारक्षित टिकट के लिए UTS सिस्टम बेहद उपयोगी है।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s