Uncategorised

अपनी यात्रा के लिए कैसे करे गाड़ियोंका चयन।

हमे जब भी रेल यात्रा करनी हो तो सबसे पहले प्रश्न आरक्षण का उपस्थित हो जाता है। तकरीबन सभी गाड़ियोंके आरक्षण नॉट अवेलेबल या फिर वेटिंग लिस्ट स्थिति में होते है।

हमारा आज का विषय यह नही है, की कन्फर्म आरक्षण किस तरह मिलेगा, बल्कि आज हम आपसे यह बताने जा रहे है की अपनी यात्रा के लिए कौनसी गाड़ी हमारे लिए सही रहेगी।

जिस मार्ग पर गाड़ियाँ बहोत कम याने दिनभर में एखाद, दो है उनके लिए तो पर्याय नही है, जो भी मिले सम्भाल लेना है। लेकिन जिस मार्ग पर बहोत सारे पर्याय है, उन यात्रिओंके लिए यह सुझाव है।

जब तक हो सके कम अंतर चलने वाली गाड़ी चुनिए।
उदाहरण : आप जलगांव से पुणे या मुम्बई यात्रा करना चाहते है तो हावड़ा, दिल्ली, लखनऊ ऐसे काफी लंबा सफर कर के आने वाली गाड़ी के बजाय नागपुर, अमरावती, भोपाल ऐसे कम अंतर से शुरू होने वाली गाड़ी देखे। इसका कारण यह है की 99% यह गाड़ियाँ समयानुसार चलती है, साफ सुथरी रहती है, सहयात्री आपके अपने इलाके के ही रहेंगे। किसी भी रेल ब्लॉक या अनहोनी घटनाओं में कम दूरी की गाड़ियोंके समय सारिणी में हेरफेर कमसे कम किया जाता है।

आरक्षण मिलने की सम्भवनाए ज्यादा रहती है।
लम्बी दूरी की गाड़ियोंके रेक फिरसे यात्रा के लिए तैयार होने में, उनके रखरखाव के लिए, टर्मिनल स्टेशनपर ज्यादा वक्त दिया हुवा रहता है। रेक की उपलब्धता के लिए इन गाड़ियोंको रिशेड्यूल भी किया जाता है। इस तरह की समस्या कम दूरी की गाड़ियोंमे कम पाई जाती है।

इसका मतलब यह नही है, की आप लम्बी दूरी की गाड़ियां चेक ही ना करे। जब यात्रा ही लम्बी दूरी की हो तो क्या चुनना होगा। तो इसके लिए, अद्यक्रम कम दूरी की गाड़ियोंको दे या फिर लम्बी दूरी की गाड़ियोंमे भी प्रिमियम या सुपरफास्ट गाड़ियोंका चुनाव करे।
अब रहा सवाल यदि गाड़ी रद्द हो या परावर्तित मार्ग से चलने की घोषणा हो या शार्ट टर्मिनेटेड हो तो क्या करे?

सबसे पहले यदि आपकी यात्रा शुरू नहीं हुई है तो राहत की सांस लीजिए और अपना यात्रा प्रोग्राम पोस्टपोन करे। उसी मार्ग पर जबरन चलने की चेष्टा न करे।

यदि यात्रा के दौरान ऐसी किसी उलझन में फंसते हो तो धैर्य रखें। रेल प्रशासन की सूचनाओं पर ध्यान रखे। अपने किसी जानकार व्यक्ति से सलाह मशवरा करें। आननफानन में कोई भी फैसला न करे। रेलवे के ट्वीट पर आपको हर सूचनाएं मिलती रहेगी।

रेल प्रशासन यात्रिओंकी सेवा में हमेशा ततपर और सक्रिय रहती है।

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s