Uncategorised

हमसफ़र ट्रेन का स्लिपर क्लास

हमसफ़र ट्रेन कोचिंग फॉरमेशन में स्लिपर क्लासकी बढ़ोतरी हुई है। यह व्यवस्था दरअसल प्रयागराज से नई दिल्ली के बीच दुरंतो एक्सप्रेस के स्थानपर केवल वातानुकूलित 3 टियर वाली हमसफ़र एक्सप्रेस चलाये जानेपर यात्रिओंके उभरे रोष का शमन करने हेतु, लिए गए फैसले से सम्भव हुवा है।

प्रयागराज से नई दिल्ली के बीच रोजाना दुरंतो एक्सप्रेस चलाई जाती थी और उसमें वातानुकूलित डिब्बो के अलावा स्लिपर क्लास के डिब्बे भी लगते थे। जब यह गाड़ी हमसफ़र में तब्दील की गई तो स्लिपर क्लास के यात्रिओंके लिए बड़ी मुसीबत हो गयी और दुरंतो एक्सप्रेस की स्लिपर बुकिंग भी आनेवाले 120 तक दी जा चुकी थी। आननफानन में हमसफ़र एक्सप्रेस में स्लिपर डिब्बे जोड़ना यही सरल पर्याय था, जो अपना लिया गया। फिर क्या, देशभर में चलाई जानेवाली सारी वातानुकूलित हमसफ़र में भी स्लिपर डिब्बे जोड़ने की माँग बढ़ गयी और नतीज़न एक एक हमसफ़र में 4-4 डिब्बे स्लिपर के लगने शुरू हो गए।

हमसफ़र एक्सप्रेस के स्लिपर डिब्बे का किराया अलग आम मेल/एक्सप्रेस गाड़ियोंके स्लिपर डिब्बे के बेसिक किराएसे 1.15% ज्यादा है और यह कैलक्युलेशन होने के बाद आनेवाली कीमत, हमसफ़र एक्सप्रेस का बेसिक स्लिपर किराया रहेगा।

इस बेसिक किरायेमे नियमानुसार लगनेवाला सुपरफास्ट चार्ज, रिजर्वेशन चार्ज अलगसे जोड़ना होगा। कैटरिंग चार्ज यात्री के लिए पर्यायी रहेगा, वह चाहे तो कैटरिंग सर्विसेज इस्तेमाल करेगा।

हमसफ़र एक्सप्रेस के स्लिपर क्लास के लिए डायनामिक किराया वृद्धि नही होगी। तत्काल चार्जेस, पहलेवाले चार्टिंग के बाद बची हुई जगहोंके लिए 10% रियायत, बच्चोंके चाइल्ड टिकट आदि व्यवस्था बाकी मेल एक्सप्रेस की तरह ही रहेंगी।

हमसफ़र एक्सप्रेस में किसी तरह का रियायती टिकट या कॉम्प्लीमेट्री पासेस नही चलेंगे।

सांसद एवं विधयक के कूपन्स चूँकि पूर्ण किराया देय रहने की वजह से हमसफ़र में वैध रहेंगे।

दुरंतो एक्सप्रेस के लिए वैध प्रिविलेज पासेस और PTO हमसफ़र एक्सप्रेस में वैध रहेंगे।

डिफेंस वारंट चूँकि पूर्ण किराया देय होने की वजह से वैध रहेंगे।

हमसफ़र एक्सप्रेस में ग्रेडेड डिस्काउंट स्किम वैलिड नही रहेगी।

साथही परिपत्रक भी जोड़ा गया है।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s