Uncategorised

आई आर सी टी सी क्या है।

IRCTC याने इंडियन रेल्वेज कैटरिंग एन्ड टूरिजम कॉर्पोरेशन

IRCTC वो बला है जो पत्थर को शिशेसे तोड़ती है। अब आप कहेंगे, छोड़िए ज़नाब। क्या फिल्मी डायलॉग मार रहे है। हाँ दोस्त, डायलॉग तो नीरा फिल्मी है, लेकिन बात है सच। जो जो काम करना भारतीय रेल अपना कर्तव्य, सेवा, फर्ज समझती है, वही काम करने के लिए यह कम्पनी कमर्शियल तरीकेसे कर यात्रिओंसे सर्विस चार्ज वसूलती है। हाँ जी, लेकिन है तो भारतीय रेल का ही बच्चा यानी अंग यानी उपकम्पनी।

शुरू से शुरू करते है। आपने रेल्वेमें कभी न कभी यात्रा तो की होगी? यात्रा करने के लिए टिकट भी खरीदा होगा। भारतीय रेल अपने PRS (पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम) काउन्टर पर आरक्षण टिकट बिना किसी सेवा शुल्क के साथ देता है वहीं इसके लिए IRCTC करीबन ₹15/- और ₹30/- तक चार्ज करता है। जबकी काउन्टर पर यात्री को छपा टिकट भी मिलता है। आपको राज की बात बताते है, खैर यह बात राज तो रही नही बल्कि तमाम प्रतिक्षासूची के यात्रियों में लोकप्रिय हो गई है की PRS काउन्टर की प्रतिक्षासूची टिकट कन्फ़र्म ना भी हो तो ई – टिकट की तरह रद्द नही होती, और थ्री टायर स्लिपर में साईड बाय साईड यात्रा भी कर लो।

रेलवे प्लेटफार्म पर पहूंचो तो यात्रिओंके लिए जगह जगह पर पीने के ठंडे पानी की निशुल्क व्यवस्था याने वॉटर कूलर वगैरह लगी रहती है तो IRCTC की तरफ से बोतल बन्द पानी की व्यवस्था है जो ₹15/- प्रति लीटर से उपलब्ध रहता है या वॉटर वेंडिंग मशीन्स लगी होती है जो कुछ दाम लेकर आपको पानी पिलाती है।

यात्रिओंके लिए रेलवे की ओरसे प्लेटफॉर्म्स पर अधिकृत यात्रिओंके लिए प्रतीक्षालय होते है, जिसके लिए कोई शुल्क नही देना पड़ता, वहीं IRCTC के आलीशान लॉन्ज बनाए जा रहे जिसमे कुछ शुल्क चुकाकर यात्री अपनी गाड़ी का इंतज़ार कर सकता है। यह लॉन्ज सुपर लक्झरी होते है लेकिन अलग से दाम चुकाकर ही यात्री इसका मज़ा ले पाता है।

प्लेटफॉर्म्स पर रेलवे के उपहारगृह में रेलवे के निर्धारित दरोंपर यात्रिओंको चाय, कॉफी, नाश्ता, खाना मिलता है, वहीं IRCTC के उपहारगृह जो की किसी चेन होटल, कम्पनी द्वारा संचालित होते है, कुछ विशेष रेट्स पर खानपान की चीजें मिलती है। जी, जी किसी सर्वसाधारण होटल और पॉश, फर्निश्ड होटल्स के रेट्स में जो फर्क होता है बस वैसे ही।

अब तो IRCTC की संचालित प्राइवेट यात्री गाड़ियाँ भी चलने लगी है। इन गाड़ियोंके और भारतीय रेलवे की खुद की गाड़ियोंके टिकट दरोंमें काफी अंतर है। जी माना सर्विसेज में भी अंतर है, लेकिन रेट्स में तो अंतर है ही। हाँ भारतीय रेल पर इन IRCTC की गाड़ियोंको टॉप प्रायोरिटी दी जाती है। इन सबके अलावा IRCTC भारतीय रेलवे पर पर्यटन गाड़ियाँ, पैकेज टूर भी चलाती है।

अब आपको IRCTC कम्पनी के बारे में कुछ कुछ समझ आ रहा होगा। यह भारतीय रेलवे का कमाऊ और लाडला पूत है। भारतीय रेलवे के ई – टिकिटिंग ऑपरेशन करने वाली एकमात्र कम्पनी जिसे अब PRS काउंटर्स भी सौंपे जाने की सम्भावनाए है, भारतीय रेलवे के खानपान विभाग में पेंट्री कार, प्लेटफॉर्म्स पर स्टॉलोंका आबंटन का कमर्शियल पार्ट सम्भालने वाली कम्पनी, प्लेटफॉर्म्स पर लॉन्ज और रिटायरिंग रूम्स की बुकिंग और देखभाल करनेवाली कम्पनी, लाखों रेल यात्रिओंको रोज बोतलबन्द पानी उपलब्ध करानेवाली कम्पनी और अपने कार्यक्षेत्र में बिना किसी या कहीं कहीं मामुली प्रतिस्पर्धी के कामकाज करने वाली प्योर कमर्शियल कम्पनी है।

1 thought on “आई आर सी टी सी क्या है।”

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s