Uncategorised

14 अप्रेल तक की टिकटोंके रिफण्ड कैसे ले?

शादी ब्याह का सीजन था, तो किसी की छुटियोंमें घूमने की प्लानिंग। सब धरी की धरी रह गयी। बच्चे और बच्चोंकी मम्मियाँ अलग कान खा रही, हमारी तो धुपकाले की छुट्टियाँ ही गोल हो गयी। इतनी परेशानियाँ कम थी की टिकट कैंसिल कराने का झमेला अलग ही दिमाग की दही कर रहा है।

भाईयों, परेशान होने की कौनो जरूरत नाही, हम हियां तोहार वास्ते ही बइठे रहल। हाँ जी, हम आपको सारी बाते समझा देते है, की क्या करना होगा अपनी टिकटोंका रिफण्ड के लिए।

देखिए सबसे पहले यदि आपकी ई टिकट है तो आप बिलकुल ही बिल्कुल चिंतामुक्त हो जाइए। गाड़ी कैंसिल होगी तो अपने आप ही आपका सारा पैसा आपने जिस अकाउंट से टिकट बनवाया था उसमें जमा कर दिया जाएगा। क्योंकी ई टिकट का लेनदेन डिजिटल होता है, आपका अकाउंट IRCTC के पास है। इधर गाड़ी कैंसिल हुई और 2-4 दिनोंमें आपका रिफण्ड खातोंमें जमा। बस आपको यह करना है खुद ई टिकट को कैंसिल नही करना है। जो आप करने का प्रयत्न करोगे तो कैंसलेशन चार्जेस लग जाएंगे। जब गाड़ियाँ तो रद्द की ही गयी है, तो रिफण्ड भी अपने आप आने दे, समझे?

अब रही PRS टिकट की बात। इसमें भी आप को अपने यात्रा की तारीख तक इंतजार करना है। उसके बाद 139 रेलवे पूछताछ नम्बर पर अपने आरक्षण फॉर्म भरते वक्त जो फोन नम्बर दर्ज करवाया था उसी नम्बर से डायल करें। जैसे जैसे आपको हिदायतें मिलेंगी वैसा कीजिए। IRCTC की ओरसे आपको PNR पूछा जाएगा और ट्रेन नम्बर भी पूछा जाएगा। उसके बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी ( वन टाइम पासवर्ड ) आएगा जिसे आपको IRCTC को बताना होगा। बस हो गया। आपको मैसेज आ जायेगा की आपकी टिकट कैसल हो चुकी है आपको काउन्टर पर जाकर रिफण्ड का पैसा ले लीजिए।

139 पर SMS के जरिए भी टिकट कैंसलेशन होतया है। अपने वहीं मोबाइल नम्बर से जो आरक्षण फॉर्म में दर्ज है, आपको 139 को SMS करना है। अंग्रेजी के कैपिटल लेटर्स में CANCEL एक स्पेस अपना PNR नम्बर एक स्पेस अपना गाड़ी नम्बर लिखिए और भेज दीजिए। फौरन आपको एक ओटीपी आएगा, उसे भी कैपिटल में OTP एक स्पेस जो ओटीपी आया है उसे लिखेंगे और भेज दीजिए। जबाब में आपको टिकट कैंसिल का मैसेज आ जाएगा। बस उसे काउन्टर पर दिखाए और अपना रिफण्ड का पैसा ले लीजिए। ध्यान रहे, 14 तारीख तक की रद्द गाड़ियोंका पैसा रिफण्ड लेने के लिए लम्बी अवधि दे दी गयी है। अपनी यात्रा की तिथि से 3 माह तक आप अपना रिफण्ड ले सकते है तो वहाँ जाकर भीड़ करने की बिल्कुल भी जरूरत नही है। इत्मिनान से जाइये और आराम से अपना पैसा रिफण्ड ले लीजिए। रेलवे की ओर से रद्द की गई गाड़ियोंमे कोई भी रद्दीकरण शुल्क नही कटेगा, पूरा की पूरा पैसा वापिस होगा।

एक TDR भी पद्धति है। TDR याने टिकट डिपॉजिट रिसीट। इसके लिए आपको आरक्षण ऑफिस जाना होगा। वहाँपर आपको आपका टिकट देख कर TDR दर्ज कराने कहा जाएगा और एक फॉर्म दिया जाएगा। यह वही TDR फॉर्म है। इसको गाड़ी नम्बर, PNR नम्बर वगैरा लिख कर वाणिज्य स्टेशन मास्टर के पास स्टैम्प करा के सम्बंधित CCM याने झोन के मुख्य वाणिज्यिक प्रबंधक को भेजना होगा। उसके बाद आपको आपके रिफण्ड की मनी रिसीट मिलेगी जो काउन्टर पर कैश की जा सकेगी।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s