Uncategorised

रेल 23:57 को आएगी और 0:02 को जाएगी, आरक्षण के लिए कौनसे तारीख का समय का ले?

मित्रों, फिलहाल रेलवे की कोई खबर हमारे पास नही है, और व्यर्थ भ्रम फैलाने में कोई अर्थ नही। लेकिन कुछ मजेदार सवाल आते है और आर्टिकल बन जाता है।

हमारे मित्र है, उन्होंने एक अजीब सवाल पूछा, रोजाना चलनेवाली गाड़ी का आने का समय 23:57 है और जाने का समय 0:02 है तो बताए आरक्षण कौनसे दिन का करे?

है न उलझन? जिनकी घड़ियां 12 घंटोंकी होती है, उनके लिए यह उलझन खड़ी हो सकती है। चूँकि रेलवे में रात बारा बजेका समय दो तरिकोंसे बताया जाता है 24:00 और 0:00। अब आपको रेलवे की घड़ी समझाते है। उदाहरण के लिए हम एक गाड़ी जिसका हमे आरक्षण करना है। समझिए यह गाड़ी दिनांक 1 को मुम्बई से चली रात 8:00 बजे पुणे आई 23:57 को औऱ पुणे से रवाना होगी 0:02 पर, सोलापुर पहुंचेगी सुबह 5:00 बजे। अब हमें पुणे से सोलापुर के लिए आरक्षण लेना है तो गाड़ी भलेही 1 तारीख को आ रही है लेकिन छूटने का समय 0:02 का याने 2 तारीख का है यानी हमको 2 तारीख का आरक्षण लेना है और 1 तारीख को रात 23:00 को घरसे निकल स्टेशनपर पोहोंच जाना है तभी हम गाड़ी में बैठ पाएंगे। तो उत्तर हुवा गाड़ी छूटने के समय का ही तारीख पकड़ा जाएगा और आरक्षण 02 तारीख का लेना होगा। रेलवे हमेशा स्टेशनसे छूटने के समय रिकॉर्ड करती है वही फाइनल समय है।

यह केवल उदाहरण है, आम तौर पर रेलवे प्रशासन किसी गाड़ीमे ऐसी दुविधापूर्ण समयसारिणी नही बनाती की गाड़ी 1 तारीख को आए और दो तारीख को रवाना हो। या तो गाड़ी 23:55 को आकर 24.00 को रवाना हो जाएगी याने 1 तारीख में आकर उसी 1 तारीख को रवाना हो जाएगी। या फिर 0:00 को आकर 0:02 को रवाना होगी इसमें तारीख 2 को गाड़ी आकर दो को ही रवाना हो रही है।

यह चक्कर AM /PM का होता है, कई यात्री 2 तारीख की 3:00 बजे की गाड़ी में बैठने के लिए 2 तारीख को दोपहर 3:00 बजे याने रेलवे की 15:00 बजे स्टेशनपर पोहोंचते है। फिर भी आजकल कम्प्यूटराइज्ड टिकट पर गाड़ी के, आरक्षण जहाँसे है उस स्टेशनका रवाना होने का समय, तारीख और गन्तव्य स्टेशन का पहुंचने का समय, तारीख सब साफ अक्षरोंमें छपा होता है। मोबाइल पर SMS होता है, मोबाइल पर रेलवे के ऐप के जरिए भी टाइमटेबल मिल जाता है। जब छोटासा कार्ड टिकट होता था तब टाइमटेबल या स्टेशन पर ही गाड़ियोंके समय की जानकारी मिलती थी।

खैर, समय समय की बात है, नही यह समय की ही बात है। 😁

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s