Uncategorised

आसान शब्दोंमें स्पेशल गाड़ियोंके यात्रिओंके लिए नियमावली

प्रिय मित्रों,
1 जुन से 100 जोड़ी शेड्यूल्ड याने रेलवे की समयसारिणी नुसार चलनेवाली यात्री गाड़ियाँ शुरू होने जा रही है। इन गाड़ियोंकी ऑनलाईन टिकट बुकिंग आईआरसीटीसी के वेबसाइट पर आज दिनांक 21 मई से सुबह 10:00 बजे से उपलब्ध होगी। इन यात्री गाड़ियोंमे यात्रा करने की नियमावली बनाई गई है। आइए आसान भाषामे इसको समझ लेते है।

यह स्पेशल गाड़ियाँ “श्रमिक स्पेशल ” गाड़ियोंके अलावा चलाई जा रही है, जिसमे आप को यात्रा करने के लिए आरक्षित, कन्फर्म टिकट खरीदनी होगी।

इन गाड़ियोंका स्टेट्स स्पेशल ट्रेन्स इस तरह का है, अतः इसमें कोई भी द्वितिय श्रेणी याने जनरल क्लास नही होगा। सेकन्ड क्लास टिकट की भी कन्फर्म टिकट होगी जिसे आरक्षित सेकन्ड क्लास (2S) ट्रीट किया जाएगा और यात्री को सीट नम्बर दिया जाएगा। इस 2S क्लास का किराया रेग्युलर 2S किरायोंके तरह का ही रहेगा।

यह सारी गाड़ियाँ उनके रेग्युलर नाम और नम्बर्स के मुताबिक शेड्यूल याने टाइमटेबल के अनुसार और डिब्बा संरचना याने कोच फॉर्मेशन के साथ ही चलाई जाएगी।

टिकट केवल आईआरसीटीसी की ई-टिकट ही उपलब्ध रहेगी, कोई भी PRS याने काउंटर टिकट नही बेची जाएगी।

यज्ञपी टिकट बुक करते वक्त RAC और वेटिंग लिस्ट टिकट आबंटित किए जाएंगे लेकिन फाइनल चार्ट बनने के बाद चार्ट पर जो टिकट कन्फर्म्ड है वहीं टिकटधारी यात्री इन गाड़ियोंमे यात्रा कर पाएंगे।

टिकट बुकिंग की अग्रिम अवधी याने एडवांस रिजर्वेशन पीरियड (ARP) 30 दिनोंकी रहेगी, पहले रेग्युलर यात्रा में यह अवधि 120 दिनोंकी थी।

यात्रा करने वाले यात्री को अपनी गाड़ी में चढ़ने के लिए गाड़ी के शेड्यूल्ड याने टाइम टेबल नुसार छूटने के 90 मिनट पहले स्टेशनपर आना होगा। यात्री की स्क्रीनिंग की जाएगी और उसकी स्वास्थ्य अवस्था ठीक है तो ही यात्रा की अनुमति दी जाएगी।

इन गाड़ियोंमे रियायती टिकट की श्रेणी में केवल दिव्यांग रियायत और 11 तरह के बीमारी से पीड़ित यात्रिओंके लिए जो रियायतें रेल प्रशासन द्वारा दी गयी है केवल वही रियायतें उपलब्ध रहेगी। वरिष्ठ नागरिक याने सीनियर सिटीजन कन्सेशन भी उपलब्ध नही किया जा रहा है।

इन गाड़ियोंके टिकटोंके आरक्षण केवल आईआरसीटीसी के वेबसाइट और एप पर ही उपलब्ध है, रेलवे के अधिकृत एजेंट्स भी बुक नही करा पाएंगे।

केवल साधारण टिकट बुकिंग ही कि जाएगी, तत्काल या प्रिमियम तत्काल श्रेणी बन्द रहेगी।

गाड़ी का पहला चार्ट हमेशा की तरह गाड़ी छूटने के समय से 4 घंटे पहले तैयार किया जाएगा। मगर फाइनल चार्ट जो की अब तक गाड़ी छूटने के 30 मिनट पहले तैयार किया जाता था वह अब गाड़ी छूटने के समय से 2 घंटे पहले ही तैयार किया जाएगा। पहले चार्ट और फाइनल चार्टिंग के बीच के समय मे खाली सीट्स या बर्थस की बुकिंग, करन्ट कोटे से जारी की जाएगी।

जिस यात्री का कन्फर्म्ड टिकट है, केवल उसे ही यात्रा की और स्टेशन पर आने की अनुमति होगी। यात्रा के दौरान यात्री को अपना मास्क पहने रहना अनिवार्य है। जिस यात्री का स्वास्थ्य स्टेशन पर जो स्क्रीनिंग की जा रही है, के दौरान ठीक होगा उसे ही यात्रा की अनुमति होगी। यात्रा के दौरान यात्री को खुद के और अन्य यात्रिओंकी सुरक्षा हेतु संक्रमण के दौरान जारी किए गए सारे नियमोंका पालन करना अनिवार्य है। यात्री को अपने गन्तव्य स्थान पर पोहोंचने के बाद वहाँ के सारे हेल्थ प्रोटोकॉल का पालन करना होगा।

अभी तक जो भी आरक्षित कोटा उदाहरण के लिए, लोअर बर्थ कोटा, महिला कोटा, दिव्यांग कोटा ई. जारी थे वह सभी यथावत उपलब्ध रहेंगे।

यात्रा रद्द किए जाने पर या टिकट रद्द करने पर रिफण्ड के नियम भी यथावत याने अब तक की नियमावली अनुसार ही रहेंगे। जो यात्री स्टेशन पर स्क्रीनिंग टेस्ट पास नही कर पाएगा, या उसे कोरोना संक्रमण के लक्षण दिखाई देते है, उसका टिकट रद्द किया जाएगा, वह गाड़ीमे यात्रा नही कर पाएगा। इस अवस्था मे उसकी टिकट रद्द कर के उसे बिना किसी कटौती के, पूरा रिफण्ड मिलेगा। यदि ग्रुप टिकट हो और ग्रुप में कोई यात्री स्क्रीन टेस्ट पास नही कर पाता है और केवल उसी का टिकट रद्द कर के बाकी यात्री अपनी यात्रा कर सकते है, इस अवस्था मे वाणिज्य विभाग के कर्मी उस यात्री के टिकट के लिए TDR देंगे और नियमानुसार फूल रिफण्ड उसे मिलेगा। साथ ही यदि बाकी सब यात्री भी उस पीड़ित यात्री के साथ अपनी टिकट रद्द कराना चाहे तो भी सभी यात्रिओंके टिकट रद्द कर के फूल रिफण्ड के लिए पात्र समझे जाएंगे।

यात्रा के दौरान यात्री को अपने खान-पान की व्यवस्था खुद को ही करनी होगी। रेलवे प्रशासन टिकटोंमे कैटरिंग चार्जेस सम्मिलित नही कर रही है। स्टेशनोंपर सभी खान-पान के स्टॉल्स, बुक स्टॉल्स, क्युरिओ और मेडिकल स्टॉल्स खुले रहेंगे। खान-पान के स्टॉल्स पर केवल टेक अवे याने ले जाईए फैसिलिटी ही उपलब्ध रहेगी, कैंटीन में बैठकर खाना मना रहेगा।

यात्रा के दौरान कम्बल, या चद्दर उपलब्ध नही होंगे, यात्री को अपनी व्यवस्था खुद करनी होगी। इस सम्बंध में और भी जानकारी टिकट बुकिंग के दौरान दी जाएगी।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s