Uncategorised

क्या 1 जुलाई से शुरू हो जाएंगी सभी ट्रेनें?

मित्रों, जैसे ही जुलाई की पहली तारीख पास आने लगती है, रेलवे के महकमे में हलचल होना शुरू हो जाती है। रेलवे के फैन्स, टाइमटेबल में रुचि रखने वाले भी सक्रिय हो जाते है। दरअसल 1 जुलाई से रेलवे का नया टाइमटेबल जो आना होता है।

नए टाइमटेबल आने के 4 से 6 महीने पूर्व IRTTC इंडियन रेलवे टाइमटेबल कॉन्फ्रेंस की बैठक होती है, जिसमे यह तय किया जाता है की आने वाले दिनोंमें कौनसी नई गाड़ियाँ शुरू की जा सकती है, कौनसी गाड़ियोंके फेरे और विस्तार किया जा सकता है। सभी क्षेत्रीय रेलवे के प्रमुख अफसर इस बैठक में भाग लेते है। आपसी चर्चा में उपरोक्त प्रस्तावोंकी उपयुक्तता और लागू करने की व्यवस्थाओं पर सहमति होने पर नए बदलाव और गाड़ियोंका साधारण खाँका तैयार किया जाता है। रेलवे बोर्ड के अधिकारी उसे फाइनलाइज करते है, विविध क्षेत्रीय रेल्वेसे वर्किंग टाइमटेबल आरेखित किया जाता है और इसके बाद नए पब्लिक टाइमटेबल का फॉरमेट बनता है।

इस वर्ष की IRTTC की बैठक 26-28 फरवरी 2020 को बैंगलुरू में सम्पन्न हुई। अनेकों प्रस्ताव पारित हुए, जिसमे 508 सवारी गाड़ियोंको एक्सप्रेस बनाने का भी प्रस्ताव था। जो भी मुद्दे तय किए जाने थे वह 1 जुलाई के पब्लिक टाइमटेबल के हिसाब से कार्यान्वित होने वाले थे। इसी बीच महामारी, संक्रमण और लॉक डाउन जैसी आकस्मिक घटनाएं हो गयी। तमाम यात्री गाड़ियाँ 22 मार्च से रोक दी गयी। इसमें पहले 12 मई से 30 राजधानी गाड़ियाँ और 1 जून से 200 मेल एक्सप्रेस गाड़ियाँ कई सारे प्रतिबन्ध के साथ शुरू की गई।

चूँकि IRTTC की बैठक के प्रस्ताव 1 जुलाई से कार्यान्वित किए जाते है इसीलिए उन सभी कागज़ात पर फिर वह नई गाड़ियाँ या गाड़ियोंके एक्सटेंशन, फेरे बढ़ाए जाने के साधारण टाइमटेबल हो, जारी किए जा रहे तो उन पर की तारीख देख कर काफी यात्रिओंको, मीडिया को ऐसा लग रहा है की यह सभी बदलाव 1 जुलाई से जारी हो जाएंगे। नई गाड़ियाँ और तरह तरह के बदलाव, पैसेन्जर गाड़ियोंसे कन्वर्ट की गई एक्सप्रेस गाड़ियाँ और बाकी रुकी हुई गाड़ियाँ भी 1 जुलाई से शुरू करी जा सकती है।

यदि सभी परीपत्रक देखे तो कइयोंमे एक लाइन और भी लिखी गयी है। “1 जुलाई या जब भी गाड़ियाँ शुरू की जाएगी तब से लागू किया जाएगा” तो गाड़ियाँ शुरू किए जाने का निर्णय तय किया जाएगा तभी गाड़ियोंके समयोंमे बदलाव का भी परीपत्रक जारी होगा।

मित्रो, हम आप से यह आग्रह है, किसी भी भुलावे, बहकावे में न आए केवल रेलवे के अधिकृत सूचनाओंपर ही विश्वास करे। जब कभी और भी गाड़ियाँ रेल प्रशासन द्वारा शुरू की जाएगी, उसकी अग्रिम सूचनाएं विविध माध्यमोंके और रेलवे के अधिकृत वेबसाइट्स पर जरूर प्रकाशित की जाएगी। रेल दुनिया भी आपको अधिकृत जानकारी देने के लिए सदा तत्पर है।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s