Uncategorised

तेज, तेज… कितनी तेज। लीजिए टॉप स्पीड देख लीजिए।

भारतीय रेल अपनी तीव्रतम गति पर, देखना है? पश्चिम मध्य रेलवे के कोटा – नागदा सेक्शनपर हाल ही में रेलवे ने अपनी टॉप स्पीड टेस्ट की।

हमारे पास यह वीडियो आया है। इसमें रेल अपनी टॉप स्पीड 180 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चल रही है। यह ट्रायल्स चल रहे है पश्चिम मध्य रेलवे के कोटा डिवीजन में और मार्ग है मुम्बई दिल्ली वाया रतलाम कोटा। वैसे नागदा स्टेशन पश्चिम रेलवे का इस मार्ग पर का आखिरी स्टेशन है। आगे पश्चिम मध्य रेलवे का कोटा डिवीजन शुरू हो जाता है।

अब बताइए, कैसा लग रहा है। है न आप तैयार इस स्पीड के लिए? घबराए नही, फिलहाल 130 किलोमीटर प्रति घंटे से ही यात्री गाड़ियाँ चलेगी। लेकिन यह दौर भी जल्द आने वाला है। पहले वीडियो तो देख लीजिए।

HP Pavilion x360 Core i3 10th Gen 14-inch HD Touchscreen 2-in-1 Alexa Enabled Laptop (4GB/256GB SSD/Windows 10/MS Office/Inking Pen/Natural Silver/1.59 kg), 14-dh1006TU

Revisiting the Nokia Classics modern Avtaar Nokia 5310 best for Music lovers

3 thoughts on “तेज, तेज… कितनी तेज। लीजिए टॉप स्पीड देख लीजिए।”

  1. जी यह वीडियो कोटा नागदा सेक्शन की नहीं है । कोटा नागदा सेक्शन में ऐसा कोई स्टेशन नहीं है जिसपर इस तरह का फुट ओवर ब्रिज हो । इतनी सारी लूप लाइन जिस स्टेशन पर हो सकती उस स्टेशन पर कम से कम एक प्लेटफॉर्म मेन लाइन पर है । इस वीडियो में जो स्टेशन क्रॉस हो रहा उसकी कोई सा भी प्लेटफॉर्म मेन लाइन पर नहीं है । और जिस दिन यह वीडियो वॉट्सएप फेसबुक पर वायरल हुई उस दिन तक तो 160 का ही ट्रायल हुआ था ।

    Like

    1. जी, यह अधिकृत सोर्स से आया क्लिप है, और इन्फर्मेशन डिटेल्स इसी प्रकार थी। यदि आप इस पर और प्रकाश डाल सकते है तो बताए, आपकी बात भी प्रकाशित की जाएगी।

      Like

      1. लोकोमोटिव के बारे में मुझे इतनी जानकारी नहीं है कि अंदर से पहचान सकूं । पर सब जगह चर्चा यह है कि यह WAP7HS है । पर मैंने इसे देखा है यह 2 एलएचबी कोच की ट्रेन है जो पुश पुल पर WAP5 के साथ चल रही है । वडोदरा शेड का अमूल लाइवरी वाला लोकोमोटिव है एक तो ।
        इस वीडियो को मैंने स्लोमोशन में देखा, जो स्टेशन क्रॉस हो रहा है इस तरह का कोई स्टेशन कोटा नागदा सेक्शन में नहीं है । इंक्लाइन फुट ओवर ब्रिज इस सेक्शन में कहीं नहीं है । और इस स्टेशन पर जितनी लूप लाइन दिख रही है, उतनी लाइन जिस भी स्टेशन पर है वहां कप्लेटफॉर्म मेनलाइन पर है । पर इस स्टेशन का एक भी प्लेटफॉर्म मेनलाइन पर नहीं है ।
        या तो यह वीडियो किसी और सेक्शन का है जो किसी ने इस सेक्शन के नाम पर वायरल कर दिया । और जिस दिन वायरल हुआ उसके दूसरे दिन की पेपर कटिंग मेरे पास है जिसमें साफ लिखा है कि 180 उस दिन तक स्पीड पहुंची ही नहीं । पहले 160 हुआ फिर 170, जिस दिन यह वीडियो वायरल हुई उसके एक दिन बाद 180 का ट्रायल होना था ।

        Like

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s