जब से ज़ीरो बेस टाइमटेबलिंग की बातें शुरू हुई है, उसके वजह से होने वाले परिणाम परिपत्रकोंके स्वरूप में नजर आने लगे है। कहीं गाड़ियाँ रद्द हो रही है तो कहीं कोई गाड़ियोंकी फ्रीक्वेंसी घटाई जा रही है। उत्तर पश्चिम रेलवे में पहले ही गाड़ियाँ कम चलती है। उसमें जो लिंक एक्सप्रेस के रूप में रोजाना सम्पर्कता बनी रहती थी वह भी सप्ताह में 2 दिन, 4 दिन ऐसे होने वाली है। विस्तार से जानने के लिए हम रेल बोर्ड का उत्तर पश्चिम रेलवे के लिए यह परीपत्रक देखते है।

12307/08 और 22307/08 यह गाड़ियाँ है हावड़ा जोधपुर / बीकानेर एक्सप्रेस। पहले यह समझ लेते है कि यह गाड़ियाँ कैसे चलती थी। हावड़ा से जोधपुर और बीकानेर के लिए रोजाना चलने वाली एक्सप्रेस मेड़ता रोड स्टेशन तक आ कर के कुछ कोचेस के साथ 22307 और 22308 बीकानेर लिंक एक्सप्रेस बन कर बीकानेर निकल जाती थी और बचे कोचेस हावड़ा जोधपुर एक्सप्रेस बन जोधपुर जाते थे। याने लिंक एक्सप्रेस के जरिए दो गन्तव्योंके लिए रोजाना सम्पर्कता बनी रहती थी।
अब नई व्यवस्था में लिंक एक्सप्रेस बन्द की जा रही है। मेड़ता रोड स्टेशन पर कोई शंटिंग, कोच निकलना, जोड़ना नही होगा। 12307/08 यह गाड़ी हावड़ा जोधपुर एक्सप्रेस बनी रहेगी और सप्ताह में 5 दिन चलेगी। एक अलग गाड़ी 22307/08 हावड़ा बीकानेर एक्सप्रेस सप्ताह में 2 दिन चलेगी। याने दोनों गन्तव्योंके रोजाना वाला सम्पर्क खत्म। हावड़ा से जोधपुर जाना है तो 5 दिन और बीकानेर के लिए 2 दिन। गाड़ी हावड़ा से मेड़ता रोड तक रोजाना रहेगी मगर अलग अलग नम्बरसे। ऐसा करने के पीछे रेल प्रशासन का उद्देश्य यूँ है की मेड़ता रोड स्टेशन पर जो समय शंटिंग करने में जाया हो रहा है, वह बचेगा। मैन पॉवर, 2 लाइनोंकी ब्लॉकिंग बचेगी।
इसी तरह 15631/32 गौहाटी बाड़मेर / बीकानेर एक्सप्रेस की 25631/32 मेड़ता रोड बीकानेर लिंक भी बन्द कर सप्ताह में दो दिन गौहाटी से इन दोनों गन्तव्योंके लिए चलने वाली गाड़ियोंको दो अलग अलग गाड़ियोंमे साप्ताहिक स्वरूप में लाया जा रहा है। फिर से वहीं की यह दोनों गाड़ियाँ अलग अलग नम्बर्स के साथ सप्ताह में 2 दिन मेड़ता रोड तक आएगी। और भी इसी तरह की लिंक एक्सप्रेस 12463/64 दिल्ली सराय रोहिल्ला जोधपुर / बीकानेर एक्सप्रेस और उसकी लिंक 22463 / 63 मेड़ता रोड से बीकानेर लिंक एक्सप्रेस और 14659/60 दिल्ली जैसलमेर मालिनी एक्सप्रेस और उसकी लिंक 14661/62 जोधपुर बाड़मेर एक्सप्रेस रोजाना की जगह सप्ताह 4 दिन और 3 दिन ऐसे अलग अलग गाड़ियाँ बन जाएगी।
ठीक है, रेल प्रशासन की सोच है। लेकिन हम चाहते है इस तरह की व्यवस्था में यात्री को सभी श्रेणियोमे और कंप्यूटराइज्ड ई-टिकट में, थ्रू टिकट टेलिस्कोपिक किराया दरोंसे मिलते रहना चाहिए। उदाहरण के लिए किसी यात्री को हावड़ा से बीकानेर जाना है और उस दिन सिर्फ हावड़ा जोधपुर गाड़ी ही चलती है तो उसका आरक्षण हावड़ा से मेड़ता रोड तक रहेगा और आगे मेड़ता रोड से बीकानेर तक सारे किराए टिकट के पहले भाग में वसूले गए रहेंगे दूसरे भाग में किराया ‘0’ रहेगा और केवल मेड़ता रोड़ से बीकानेर तक यात्रा की अथॉरिटी रहेगी। किराया हावड़ा से बीकानेर इकठ्ठा ले लिया जाएगा। यह व्यवस्था, जो की अभी सिर्फ गैर वातानुकूलित श्रेणियोमे और केवल PRS टिकिटिंग प्रणाली में ही मिल रही है। इससे यात्री को केवल गाड़ी मेड़ता रोड़ स्टेशन पर बदलना है। जगह या पुनः आरक्षण करने की परेशानी नही रहेगी।
इसी तरह की लिंक एक्सप्रेस वाली प्रॉब्लम उत्तर रेलवे में भी है। गाड़ी है 14887/88 बाड़मेर कालका एक्सप्रेस और उसकी लिंक 24887/88 बाड़मेर हृषिकेश लिंक एक्सप्रेस इन गाड़ियोंका शंटिंग अम्बाला जंक्शन पर होता है।

पश्चिम रेलवे पर अलग परेशानी है। वहाँपर गाड़ियोंके गन्तव्योंको शार्ट टर्मिनेट याने मेन लाइन के स्टेशन तक नही लाया जा रहा और पहले ही खत्म किया जा रहा है।
79445/54 वांकानेर राजकोट डेमू को मोरबी तक ही चलाना याने वांकानेर – मोरबी डेमू रहेगी।
69118 दाहोद वडोदरा मेमू को दाहोद से गोधरा के बीच और 69189 आणंद दाहोद मेमू को गोधरा दाहोद के बीच ही चलाया जाएगा।
19269/70 पोरबंदर मुझफ़रपुर पोरबंदर एक्सप्रेस को निर्धारित मार्ग वीरमगाम, अहमदाबाद, महेसाणा की जगह वीरमगाम, चाँदलोडिया, मेहसाणा रास्ते से चलाया जाएगा। इसमें अहमदाबाद स्टेशन स्किप किया जा रहा है।
12267/68 मुम्बई सेंट्रल राजकोट मुम्बई सेंट्रल दुरन्तो एक्सप्रेस को जामनगर तक बढ़ाया जानेवाला था जिसे अब हापा तक ही बढ़ाया जाएगा।
59477/59476 पाटण मेहसाणा पाटण पैसेंजर की जगह 59477/59478 मेहसाणा पाटण मेहसाणा पैसेंजर जोड़ी को रद्द किया जाएगा।
12929/30 बलसाड़ दाहोद बलसाड़ इंटरसिटी एक्सप्रेस को दाहोद – गोधरा के बीच रद्द करने के बजाय अब वडोदरा – दाहोद के बीच रद्द किया जा रहा है। यानी यह गाड़ी वडोदरा – बलसाड़- वडोदरा इंटरसिटी एक्सप्रेस रह जाएगी।
19019/19020 बांद्रा फ़िरोजपुर बांद्रा एक्सप्रेस का मार्ग रतलाम – चित्तौड़गढ़ – चन्देरिया – कोटा ऐसे बदला जा रहा है। पहले यह गाड़ी रतलाम – नागदा – कोटा ऐसे मेन लाइन से चलती थी।
इस गाड़ी का मार्ग बदलने की वजह शायद इसकी 29019/29020 मंदसौर नीमच लिंक एक्सप्रेस का बन्द किया जाना है।

मित्रों, जीरो बेस टाइमटेबलिंग के इंपैक्ट, परिणाम और बहोत से आने वाले है। जैसे जैसे परीपत्रक जारी होंगे हम आपको उनसे अवगत कराते रहेंगे।