Uncategorised

‘उत्सव स्पेशल’ गाड़ियोंका संयुक्त परीपत्रक, किराया भी होगा ‘स्पेशल’

हाल ही के लेख में हमने कहा था, की सभी गाड़ियोंकी संयुक्त सूची, रेल प्रशासन ने यात्रिओंके लिए उपलब्ध कराना चाहिए। आज यह सभी क्षेत्रीय रेल विभाग की ओरसे घोषित उत्सव, पूजा, हॉलिडे विशेष गाड़ियोंकी सूची जारी हुई है। कुल 196 जोड़ी गाड़ियोंकी सूची दी गयी है। यह गाड़ियाँ 20 अक्टूबर से लेकर 30 नवम्बर तक चलाई जाएगी। सभी गाड़ियाँ “उत्सव स्पेशल” रहेगी।

यात्रीगण कृपया यह बात ध्यान में ले ले, की इन सभी गाड़ियोंका किराया विशेष गाड़ियोंको लगाए जानेवाला किराया होगा। जिसका फॉर्म्युला 2015 के परीपत्रक क्रमांक 30 में दिया गया था। railduniya.in प्रमुख बात यह है कि अब तक जितनी गाड़ियाँ चली उसी प्रकार यह भी सारी गाड़ियाँ पुर्णतयः आरक्षित आसन व्यवस्थावाली रहेंगी। इन गाड़ियोंका किरायोंका गणित नियमित मेल/एक्सप्रेस के किरायोंपर आधारित है, द्वितीय श्रेणी के किराए मुलभूत (बेसिक) किरायोंसे 10% ज्यादा होंगे और बाकी सारे श्रेणियोंमे याने स्लिपर क्लास, वातानुकूलित 1,2,3 टियर, चेयर कार आदि में 30% तक ज्यादा रहेंगे।

टिकट बुकिंग के लिए डिस्टेन्स रिस्ट्रिक्शन्स भी रहेंगे। द्वितीय श्रेणी के लिए 100 km, वातानुकूलित चेयर कार के लिए 250 km, वातानुकूलित प्रथम श्रेणी के लिए 300 km और स्लिपर क्लास, वातानुकूलित 2, 3 टियर के लिए 500 km कमसे कम अंतर का किराया देय होगा।

इसका मतलब यह है, की आप भलेही 200 किलोमीटर की टिकट स्लिपर क्लास में बुक करते है, लेकिन किराया आपको तय 500 किलोमीटर को जितना बेसिक किराया लगता है वह देना होगा और इतर जोड़ गणित भी देख लीजिए। उस बेसिक किरायोंमे 30% ज्यादा जोड़ने के बाद जो रकम आएगी वह होगा आपका ‘उत्सव स्पेशल’ का बेसिक किराया। और सुपरफास्ट चार्जेस, आरक्षण शुल्क ई. अतिरिक्त चार्जेस मिलाकर आपको किराया देना होगा।

यदि क्षेत्रीय रेलवे, जो यह ट्रेन को चला रही है, सोचती है की एक दिशा में ही गाड़ी फूल चल रही है और वापसी में खाली तो वह क्षेत्रीय रेलवे का निर्णय होगा कि एडिशनल 10 से 30 प्रतिशत किराया ले या न ले।

इन गाड़ियोंके किरायोंमे किसी भी तरह के रियायती टिकट की बुकिंग नही दी जाएगी।

तत्काल कोटा की बुकिंग भी नही होगी, यज्ञपी क्षेत्रीय रेलवे चाहे तो प्रीमियम तत्काल बुकिंग, यात्रिओंकी ज्यादा मांग होनेपर शुरू कर सकती है।

इतने सारे नियम और एक्सट्रा किरायोंको जानने के बाद भी यात्री जरूरतमंद है और उसको यात्रा करनी है तो उनके लिए हाजिर है ‘उत्सव स्पेशलगाड़ियोंकी लिस्ट और वह परीपत्रक जिससे आपको किरायोंका गणित जोड़ना है।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s