Uncategorised

नवजीवन एक्सप्रेस के समय बदलावपर व्यापक चर्चा : किस क्षेत्र के यात्री खुश तो कौन परेशान?

जब भी रेलवे के नए टाइमटेबल आते है, तब यात्रिओंमें नई गाड़ियाँ और नियमित गाड़ियोंके समयोंमे बदलाव की बड़ी उत्सुकता रहती है। वैसे तो रेल्वेकी संकल्पित शून्य प्रणाली आधारित समय सारणी अभी आने को है, लेकिन जो भी गाड़ियाँ विशेष श्रेणियोंमे रेल प्रशासन यात्रिओंके लिए ला रहा है वह उसी झीरो बेस याने शून्य प्रणाली समयसारणी की ही बानगी है।

02656 चेन्नई अहमदाबाद नवजीवन एक्सप्रेस पहले अपने नियमित 12656 वाले रूपमे चेन्नई से सुबह 9:35 को निकल दूसरे दिन अहमदाबाद को शाम 18:30 को पोहोंचती थी। कुल 1891 किलोमीटर का रन, 44 स्टापेजेस लेते हुए 32 घंटे और 55 मिनट में करीबन 58 किलोमीटर प्रतिघंटा स्पीड से तय करती थी। जो अब चेन्नई से सुबह 10:10 को निकल अहमदाबाद को दूसरे दिन शाम 18:00 को पोहोचाएगी। याने पूरे रन में 65 मिनट की बचत और एवरेज गति हुई साढ़े उनसठ किलोमीटर प्रति घंटा। खैर, इस दिशा में नवजीवन एक्सप्रेस का यह समय परिवर्तन रोजमर्रा के यात्रिओंमें कोई विशेष हलचल नही ला सका, लेकिन लौटती गाड़ी में अमूलचूल बदलाव किया गया है।

02655 अहमदाबाद चेन्नई नवजीवन स्पेशल नए समय रात 22:00 को अहमदाबाद से निकलेगी और तीसरे दिन प्रातः 4:45 को चेन्नई पोहोचाएगी। अपने नियमित रन में नवजीवन एक्सप्रेस सुबह 7:55 को अहमदाबाद से निकल दूसरे दिन, शाम में 16:05 को पोहोंचती थी, पूरे रन में 32 घंटे और 10 मिनट का समय लगता था, जो इस विशेष गाड़ी में घटकर 30 घंटे और 45 मिनट रह गया है।

जब भी किसी प्रतिदिन चलने वाली गाड़ी के समयोंमे इस तरह का जबरदस्त बदलाव आता है तो, नियमित यात्रिओंके यात्रा की प्लानिंग गड़बड़ा जाती है। मध्य और पश्चिम रेलवे पर नवजीवन एक्सप्रेस अप डाउन करनेवाले पास धारकोंकी फेवरिट गाड़ी हुवा करती थी, जिसे आनेवाले दिनोंमें उन्हें पर्याय खोजना होगा। चेन्नई – जोधपुर के बीच यात्रा करनेवाले यात्रिओंके लिए सूर्यनगरी एक्सप्रेस की लिंक यह नवजीवन एक्सप्रेस से बनती थी जो अब वापसी यात्रा जोधपुर – चेन्नई में टूट गयी है। हालाँकि तिरुपति बालाजी के दर्शनार्थी इस बदलाव से काफी आनन्दित है। अब तिरुपति सुबह जल्द ही पोहोंचा जा सकेगा।

वैसे हमारे टाइमटेबल एक्सपर्ट परवेजभाई बताते है, 02656 अहमदाबाद चेन्नई विशेष एक्सप्रेस के समय मे एक ट्वीस्ट है। 09083 अहमदाबाद मुजफ्फरपुर विशेष गाड़ी जो प्रतिदिन चल रही है, उसका अहमदाबाद से चलने का समय भी रात 22:00 का ही है और भुसावल तक दोनों गाड़ियोंका मार्ग भी एक ही है। हालाँकि 09083 और 02655 का अहमदाबाद से छूटने के समय के अलावा और बाकी स्टेशनोंके समय और ठहराव में कोई मेल नही। लेकिन अहमदाबाद के डिपार्चर में तो कुछ बदलाव आ सकता है।

गाड़ियोंके समयसारणी के बड़े बड़े बदलाव में किसी क्षेत्र के यात्रिओंको फायदा तो किसी को परेशानी होती ही है। रेलवे का नज़रिया लम्बे दूरी के यात्रिओंके सुविधा के मद्देनजर होता है।

09083 अहमदाबाद मुजफ्फरपुर विशेष का टाइमटेबल
नवजीवन स्पेशल एक्सप्रेस का टाइमटेबल

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s