Uncategorised

मध्य रेल की राजधानी अब ग्वालियर भी रुकेगी

मध्य रेलवे की एकमात्र और देश की सर्वप्रथम पुश पुल याने आगे और पीछे दोनों ओर लोको जुड़ी हुई रेल गाड़ी का एक स्टॉपेज और बढ़ाया गया है। यह गाड़ी दोनों दिशाओं में यात्रा करते वक्त ग्वालियर स्टेशन पर रुकेगी।

किसी भी गाड़ी का स्टॉपेज बढ़ता है तो वहाँ के यात्रिओंके लिए सुविधा का विस्तार ही होता है। ग्वालियर वासियोंके लिए दिल्ली की ओर गाड़ियोंकी भरमार है, लेकिन मुम्बई के लिए गाड़ियाँ काफी कम थी अतः अब वे राजधानी से भी मुम्बई की यात्रा कर पाएंगे।

रेल प्रशासन चाहता है की सप्ताह में 4 दिन चलनेवाली इस राजधानी की प्रतिदिन ऐसा विस्तार हो, इसमें यात्रिओंका ट्रैफिक बढ़े। इटारसी से दिल्ली के बीच ढेर राजधानी गाड़ियाँ चलती है मगर मुम्बई से इटारसी के बीच यह एकमात्र राजधानी एक्सप्रेस है।

भुसावल विभाग में इस राजधानी एक्सप्रेस को 2 स्टेशनोंपर स्टॉपेज है। जलगाँव और नासिक रोड। वैसे भुसावल से यह गाड़ी नॉन स्टॉप दनदनाते निकल जाती है। एक विभागीय मुख्यालय और तमाम अनुरक्षण सुविधा होने के बावजूद इस गाड़ी को भुसावल में स्टापेज नही है। यहाँतक की भुसावल का ही परिचालन वर्ग याने लोको पायलट और गार्ड जलगाँव जाकर अपनी ड्यूटी सम्भालता है। यह शायद रेल प्रशासन के परिचालन इतिहास में पहला ही निर्णय होगा जो स्टाफ चेंजिंग स्टेशन से गाड़ी नॉन स्टॉप जाती हो और अगले स्टेशनपर जाकर स्टाफ़ बदला जाता हो। खैर! ग्वालियर वासियोंको राजधानी के स्टापेज की हार्दिक बधाई।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s