Uncategorised

रेल बजट : भुसावल मण्डल की पत्रपरिषद

कल शाम में DRM BSL की पत्रकारोंसे व्हर्च्युअल मीटिंग हुई। रेलदुनिया ओर से उदय जोशी ने DRM साहब से बातचीत की।

आप सभी को बताते हुए आनंद होता है, की भुसावल – खण्डवा – सनावद मेमू के बारे में बहोत जल्द सकारात्मक फल मिलने जा रहा है।

भुसावल मण्डल के पास 12 मेमू रैक स्वीकृत हो चुके है। जिसमे सर्वप्रथम भुसावल देवलाली भुसावल, भुसावल नरखेड़ भुसावल यह दो मेमू ट्रेन्स शुरू की जाएगी। भुसावल से खण्डवा तक मध्य रेल भुसावल मण्डल का कार्यक्षेत्र पड़ता है आगे सनावद के लिए मथेला में लिंक उपलब्ध कराने के बारे में प म रेल भोपाल मण्डल से भी सकारात्मक प्रतिसाद की खबर DRM भुसावल ने दी है। यह लिंक और पश्चिम रेलवे के रतलाम मण्डल का सहयोग कार्यान्वित होते ही भुसावल सनावद भुसावल मेमू शुरू कर दी जाएगी।

भुसावल – खड़गपुर – दानकुनी यह DFC का महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट भुसावल को मिला है। दो लाख पन्ध्रह हजार करोड़ रुपए के जबरदस्त निधि के साथ इस प्रोजेक्ट को मंजूरी मिली है। भुसावल का आमूलचूल परिवर्तन करनेवाला इस प्रकल्प का प्राथमिक सर्वे पूरा होकर इसी वित्त वर्ष में काम शुरू होने की सम्भावना DRM भुसावल ने जताई।

भुसावल के दो RUB, क्षेत्रीय प्रशिक्षण शाला के पास और दूसरा टिम्बर मार्केट के विषय पर भी चर्चा हुई। दोनोंही RUB पर प्रबंधक भुसावल के सटीक निरीक्षण है और जल्द ही इनके कार्यान्वित होने की खबर मिलेगी।

भुसावल जलगाँव तीसरी लाइन लगभग पूरी हो चुकी है, जलगाँव का तकनीकी काम बस भर बाकी है जो जल्द ही पूरा होगा। चौथी लाइन का भी साथ ही साथ पूरा होगा, जिसमे ROB की कुछ बाधाए है, उस हिस्से को देरी लग रही है अतः वो भाग लम्बित रख बाकी काम किया जा रहा है।

जलगाँव मनमाड़ तीसरी लाइन का भी काम ज़ोरोंपर है। पाचोरा – जामनेर गेज कन्वर्जन और जामनेर से बोदवड/मलकापुर नई लाइन का भी इस बजेट में उल्लेख है।

मेमू शेड की पुनर्निविदा होकर उसे जल्द ही शुरू किया जाएगा ऐसा आश्वासन DRM भुसावल ने दिया है।

भुसावल मण्डल को इस रेल बजट से आवश्यक निधि यथायोग्य घोषित हुवा है।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s