Uncategorised

19301/02 डॉ आंबेडकर नगर महू यशवंतपुर के बीच चलनेवाली एक्सप्रेस के परिचालन मे सुधार की गुंजाइश

हाल ही में पश्चिम रेलवे ने रेलवे बोर्ड से गाड़ियोंकी एक सूची भेजी है। इस सूची वह 26 जोड़ी लोकप्रिय गाड़ियाँ है, जिनको यात्रिओंकी माँगपर चलाए जाने का प्रस्ताव है। उन 26 गाड़ियोंकी सूची में एक गाड़ी 19301/02 डॉ. अंबेडकर नगर – यशवंतपुर डॉ. अंबेडकर नगर साप्ताहिक एक्सप्रेस भी है।

यह गाड़ी इन्दौर से यशवंतपुर के बीच शुरू की गई थी जिसे आगे इन्दौर स्टेशन पर गाड़ियोंकी ज्यादा संख्या के मद्देनजर, उपनगर ड़ॉ अंबेडकर नगर महू में विस्तारित किया गया। नरखेड़, नवी अमरावती, अकोला, नान्देड होते हुए यशवंतपुर को जानेवाली यह गाड़ी शुरू दिन से ही लोकप्रिय हो गयी थी। इस क्षेत्र को इन्दौर और यशवंतपुर को जोड़नेवाली यह एकमात्र गाड़ी है।

यह गाड़ी का डॉ आंबेडकर नगर से यशवंतपुर का नियोजित मार्ग है।

अब जब सभी गाड़ियोंको झीरो बेस टाइमटेबल के दायरे में लाकर उनकी गति और गन्तव्योंके स्टेशनोंके समय को लेकर अभ्यास किया जा रहा है और यथायोग्य सुधार भी किया जा रहा है, तब मराठवाड़ा क्षेत्र से इस गाड़ी को लेकर एक बेहद उपयोगी सुझाव तैयार किया गया है।

गाड़ी संख्या 19301 डॉ. अंबेडकर नगर – यशवंतपुर साप्ताहिक एक्सप्रेस जो अंबेडकर नगर(महु) से रविवार रात 20:20 को रवाना होकर इंदौर-उज्जैन-भोपाल-इटारसी-नरखेड-अमरावती-अकोला-वाशिम-हिंगोली-पुर्णा-नांदेड-काचिगुडा होते हुए मंगलवार सुबह 11:15 को यशवंतपुर (बैंगलोर) पहुंचती थी और वापसी मे बुधवार सुबह 11:20 को इंदौर/अंबेडकर नगर(महु) के लिए रवाना होती थी।

अब प्रस्ताव यह है, की डॉ. अंबेडकर नगर (महु) – यशवंतपुर -डॉ. अंबेडकर नगर (महु) साप्ताहिक एक्सप्रेस का रैक यशवंतपुर (बैंगलोर) स्टेशन पर करीब पुरे 23 घंटे खड़ा रखा जाता हैं। अगर इस समय का लाय ओवर पीरियड का सदुपयोग कर इस ट्रेन को यशवंतपुर से 148 किलोमीटर की दूरी पर स्थित मैसूरु स्टेशन तक विस्तारित किया जा सकता है।

यशवंतपुर से आगे 145 किलोमीटर की दूरी पर मैसूरु स्टेशन तक इस गाड़ी का विस्तार किया जाए ऐसा प्रस्ताव/ सुझाव यात्रिओंकी ओरसे किया जा रहा है।

इसमें महु,इंदौर,उज्जैन,अमरावती,अकोला,पुर्णा, नांदेड समेत उपरोक्त सभी जगहों से मैसूर के लिए भी सिधी ट्रेन मिल जाएंगी, नही तो इन यात्रिओंको यशवंतपुर से दूसरी गाड़ी बदल कर आगे मैसूरु जाना पड़ता है। साथ ही रेलवे की भी सुविधा हो जाएगी, उन्हें यशवंतपुर जैसे व्यस्ततम स्टेशन की जगह भी बाकी गाड़ियोंके परिचालन के लिए उपलब्ध रहेगी।

फ़ोटो : indiarailinfo.com की सौजन्यता से

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s