Uncategorised

रेलवे आरक्षण बुकिंग वेबसाइट और ऍप में नही हो पा रही बुकिंग्ज

आज सुबह से आईआरसीटीसी के रेलवे बुकिंग ऍप पर और वेबसाइट पर बुकिंग करने में काफी दिक्कतें आ रही है। शाम ढलते ढलते कई जगह महाराष्ट्र से राज्यान्तर्गत रेलवे बुकिंग्ज को मनाई की जा रही है ऐसी खबरें सोशल मीडिया में वायरल होने लगी।

आईआरसीटीसी ऍप की स्क्रिन शॉट

हालाँकि इस खबर की छानबीन करने से यह पता चला है कि आईआरसीटीसी के ऍप में तकनीकी खराबी है। रेलवे के PRS काउंटर्स पर आरक्षित तिकीटोंके बुकिंग्ज यथावत चल रहे है और उनमें कोई दिक्कतें नही आ रही।

दरअसल ऐसी खबरें फैलने की वजह महाराष्ट्र में संक्रमण के आँकड़ोंमें बढ़ोतरी जो हो रही है। सोशल मीडिया पर तरह तरह की खबरे फैल रही है। निम्नलिखित परीपत्रक में महाराष्ट्र से कर्णाटक, केरल में पहुंचने वाले सभी मार्गों, रास्ते से, बसोंसे, हवाई मार्गसे या रेल से आने वाले यात्रिओंको RTPCR की 72 घंटे पूर्व की निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य की गई है।

सोशल मीडिया में वायरल संदेश

यात्रिओंसे नम्र निवेदन है, सोशल मीडिया पर किसी भी तरह की ख़बरोपर न ही विश्वास करें और ना ही उन्हें आगे फ़ॉरवर्ड करें। केवल रेलवे के अधिकृत वेबसाइट, हेल्पलाइन से ही सही जानकारी प्राप्त करे। यात्रा के दौरान रेलवे और स्थानिक प्रशासन संक्रमण कालीन सभी नियमों, हिदायतोंका पालन अनिवार्य रूपसे करें।

उपरोक्त दोनोंही तस्वीरें किसी भी भ्रम फैलाने के हेतु से नही दी गयी है, अपितु रेल यात्रियों और रेल यात्रा करने के इच्छुक जनमानस को नियमोंके प्रति जागरूक करने और फैलती अफवाहोंसे सावधान, सजग करने के लिए दी गयी है। रेल दुनिया कतई ऐसी अफवाहोंका, झूठी ख़बरोंका समर्थन नही करता है। रेल सम्बंधित ख़बरोंमें भी रेलदुनिया रेलवे की ओरसे जारी किया गया अधिकृत परीपत्रक हमेशा जोड़ता है। हम चाहते है, हमारे पाठकोंका हमारे प्रति हमेशा ही विश्वास बना रहे।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s