Uncategorised

पश्चिम रेलवे WR का एक और खेला जो यात्रिओंके गले की बन गया फ़ांस

हाल ही में पश्चिम रेलवे ने 3 मार्च को आननफानन में अपनी 65 सवारी गाड़ियोंमे से 58 गाड़ियोंको अनारक्षित सवारी गाड़ी किरायोंमे चलवाने की घोषणा कर दी थी और उसके बाद में क्या हुवा यह सारे पश्चिम रेलवे के यात्री परेशानी भुगत चुके, अच्छेसे जानते है। दरअसल बोर्ड से प्लेटफॉर्म टिकटोंको लेकर कुछ निर्देश क्षेत्रीय रेलवे के लिए आए थे, जिसे क्षेत्रीय रेलवे के गलतफहमी ने कुछ और ही अंजाम दे दिया जिसे 5 मार्च फिर से परीपत्रक निकाल सुधारा गया।

यह तो स्थानिक मामला था, कम रकम और पास ही के दिनोंका था मगर एक ऐसा खेला पश्चिम रेलवे की ओरसे बना है जो कई यात्रिओंकी हालत पतली करने वाला साबित हुवा है।

पश्चिम रेलवे की ओरसे 09089/90 अहमदाबाद गोरखपुर अहमदाबाद प्रतिदिन स्पेशल चलाई जा रही थी। यह गाड़ी अहमदाबाद, सूरत, भुसावल, इटारसी कटनी होते हुए गोरखपुर को जाती थी और उन्ही स्टेशन को होते हुए वापस अहमदाबाद आती थी। जिसे स्पेशल श्रेणी का फायदा लेते हुए रातोंरात मार्ग परिवर्तन और गाड़ी क्रमांक बदलकर 09489/90 कर अहमदाबाद से वडोदरा, रतलाम, उज्जैन, संत हिरदाराम नगर, बीना, कटनी मुरवारा सतना होते हुए अपने पुराने मार्ग प्रयागराज छिंवकी, वाराणसी, गोरखपुर के बीच सप्ताह में 6 दिन चलवा दी।

दरअसल एक गाड़ी और भी है 09083/84 अहमदाबाद मुजफ्फरपुर अहमदाबाद स्पेशल यह गाड़ी भी पेपर पर बन्द हो गयी है। हालांकि इसके बदले पश्चिम रेलवे ने इसी मार्ग पर थोड़ा मार्ग परिवर्तन कर मुजफ्फरपुर से आगे विस्तारित कर बरौनी तक चलवा दिया है। मगर झोल आगे है। 09083/84 यह गाड़ी भी मार्च के शुरवाती दिनोंमें ही रद्द कर दी गयी और नई गाड़ी का क्रमांक 09483/84 प्रतिदिन चलाई गई है। नतीजा वही है, हजारों यात्रिओंके टिकट रद्द हो गए है।

अब दिक्कतें यह है की यात्रिओंने 09089/90 और 09083/84 स्पेशल में अग्रिम आरक्षण के जरिए 120 दिनों तक याने जून महीने तक आरक्षण कर लिए थे। लेकिन गाड़ी का स्टेटस रद्द बताया जा रहा है। यात्रिओंके ऑनलाइन कन्फर्म टिकट सीधे रद्द हो गए है, PRS टिकट वालोंको मैसेज आ गए क्योंकि गाड़ी ही रद्द हो चुकी है। इस संदर्भ में हमारे पास एक “बंसल न्यूज” कर के खबर आई है।

सूरत। में दो ट्रेनों को हमेशा के लिए रद्द कर दिया गया है। मई-जून की बुकिंग में 1.50 लाख यात्रियों के 5 करोड़ रूपयें फंसे है। रेलवे ने जून तक टिकट बुक करने के बाद ट्रेनें रद्द कर दी, यात्रियों को न दूसरी ट्रेन दे रहे और न ही पैसे वापस कर रहे रेलवे ने अहमदाबाद मुजफ्फरपुर और अहमदाबाद-गोरखपुर ट्रेन रद्द कर दी गई हैं।

जर्नी डेट खत्म होने के बाद मिलेगा रिफंड, रेलवे ने 09083 अहमदाबाद-मुजफ्फरपुर एक्सप्रेस को 1 मार्च से और 09089 अहमदाबाद-गोरखपुर एक्सप्रेस को 2 मार्च से हमेशा के लिए रद्द कर दिया है, लेकिन यात्रियों का रिफंड लाैटाने में आनाकानी कर रही है। इन दोनों ट्रेनों में 16 जून तक 6.42 लाख से ज्यादा यात्री टिकट बुक करा चुके हैं।में दो ट्रेनों को हमेशा के लिए रद्द कर दिया गया है। मई-जून की बुकिंग में 1.50 लाख यात्रियों के 5 करोड़ रूपयें फंसे है।
जर्नी डेट खत्म होने के बाद ही किया जा सकता है

रिफंड
अब सभी यात्रियों के टिकट रद्द किए जाए रहे हैं। जिन यात्रियों का टिकट मई और जून का है, उन्हें रेलवे रिफंड नहीं कर रही है। यात्रियों ने बताया कि रेलवे अधिकारी कह रहे हैं कि जर्नी डेट खत्म होने के बाद ही रिफंड किया जाएगा। सूरत से मई-जून में डेढ़ लाख से ज्यादा टिकट बुक हुए हैं। इन टिकटों की कीमत लगभग पांच करोड़ होती है। रेलवे यह भी कह रही है कि दोनों ट्रेनों फिर से बहाल की जा सकती हैं। हालांकि IRCTC एप पर दोनों ट्रेनों का स्टेटस रद्द दिख रहा है। रेलवे ने इसकी भी जानकारी अब तक यात्रियों को नहीं दी है।

ट्वीटर पर रेलमंत्री से की शिकायत
यात्री: हमारे पैसे फंसे हुए हैं, बताइए अब हम क्या करें सूरत के रहने वाले यात्री तेजेश्वर पांडेय ने बताया कि उन्होंने ट्रेन संख्या 09089 अहमदाबाद-गोरखपुर एक्सप्रेस में 10 मई का दो टिकट बुक किया है। इसी ट्रेन से वापसी का टिकट 29 मई को बुक है। 8 मार्च को उन्होंने रेल मंत्री को ट्वीट करके कहा कि ट्रेन पूरी की पूरी कैंसल कर दी गई, लेकिन रिफंड अभी देने के बजाय मई में जर्नी डेट खत्म होने का इंतजार करने को कहा जा रहा है। हमारे पैसे फंसे हुए हैं। अब हमारे पास क्या विकल्प है।

रेलवे की ओर से यात्रियों को मिला जवाब। रेलवे: संभव है कि ये ट्रेनें फिर से बहाल कर दी जाएंयात्री तेजेश्वर पांडे के ट्वीट के जवाब में रेल मदद ने कहा कि ट्रेन की जर्नी डेट खत्म होने के बाद पूरा रिफंड वापस होगा। क्योंकि ऐसा संभव है कि ट्रेन को पुनः बहाल कर दिया जाए। ऐसे में ट्रेन स्टेटस ऑनलाइन चेक करते रहें। यात्री ने जवाब का विरोध किया और बताया कि ऑनलाइन चेक करने पर 10 मई तक ट्रेन पूरी तरह रद्द है तो कैसे मान लेें कि ट्रेन फिर शुरू होगी। यह कोई समाधान नहीं है। जब ट्रेन रद्द है तो फिलहाल तुरंत रिफंड कर दिया जाए।

अब बताइए, कैसे बेचारे यात्री इसका निपटारा करें? दूसरी तरफ रेलवे ऐसा भी कह रही है, गाड़ी फिर शुरू की जा सकती है। अब यात्री पेशोपेश है क्या करे और क्या न करे? एक बात और यदि फिर गाड़ी शुरू होगी तो 09489/90 जो फिलहाल रतलाम, उज्जैन होकर चल रही है यदि उस मार्ग से रद्द कर सूरत भुसावल होकर चलवा दी तो उस मार्ग के यात्रिओंके साथ फिर ऐसा ही खिलवाड़ हो जाएगा।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s