Uncategorised

मध्य रेल, भुसावल मण्डल के चांदनी स्टेशन की बिल्डिंग ढहने के खबर की हक़ीकत

विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि यह क्षति पुष्पक एक्सप्रेस के 110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गुजरने के कारण हुई है। इस संबंध में, यह स्पष्ट किया जाता है कि क्षति किसी तेज गति वाली ट्रेन के गुजरने के कारण नहीं हुई है, क्योंकि घटना दिनांक 26.5.2021 को दोपहर 3.55 बजे हुई थी और घटना के समय कोई भी ट्रेन चांदनी स्टेशन से नहीं गुजर रही थी। साथ ही पुष्पक एक्सप्रेस दिनांक 26.5.2021 को शाम 5.14 बजे स्टेशन से गुजरी थी, यानि घटना के 79 मिनट बाद।

मध्य रेल के मुख्य अभियंता (C E) द्वारा घटना स्थल पर प्रारंभिक जांच से पता चला है कि 1.8 मीटर चौड़ाई का कैंटिलीवर छज्जा जिसमें एक ड्रॉप वॉल है और 5 कैंटिलीवर बीम पर टिकी हुई है। कैंटिलीवर बीम में जंग के कारण छज्जा स्लैब स्टेशन की इमारत की सामने की दीवार से टकराकर नीचे गिर गया जिससे सामने की ओर की ईंट की दीवार को नुकसान पहुंचा है। यह भी बताया जाता है कि अन्य तीन दीवारें और छत बरकरार हैं और स्टेशन भवन सुरक्षित है।

इस घटना में किसी को भी कोई चोट नहीं आई है तथा रेल यातायात में कोई अवरोध उत्पन्न हुआ है और ट्रेनें धीमी गति से स्टेशन से गुजर रही थीं।

मौजूदा लोड बियरिंग भवन ढांचे को अस्थाई सहायता प्रदान की गई है, आज शाम को पहले ही सिग्नल पर यातायात की आवाजाही तुरंत बहाल कर दी गई है।

प्रारंभिक जांच के आधार पर उस समय इस भवन के निर्माण कार्य का सुपरविजन करने वाले वरिष्ठ अनुभाग अभियंता (कार्य) को निलंबित कर दिया गया है।

मध्य रेल के महाप्रबंधक द्वारा मुख्य अभियंता के स्तर पर जांच का आदेश दिया गया है जो घटना के कारणों की जांच करेगा, जिम्मेदारी तय करेगा और व्यवस्था में सुधार के उपाय सुझाएगा.

  • शिवाजी सुतार,
    मुख्य जनसंपर्क अधिकारी, मध्य रेल्वे.
मुख्य जनसंपर्क अधिकारी, मध्य रेल का ट्वीट

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s