Uncategorised

गोल्डन टेम्पल मेल का बदला हुवा टाइमटेबल अब 10 जून से लागू होगा।

पश्चिम रेलवे की प्रतिष्ठित गाड़ी 02903/04 गोल्डन टेम्पल मेल अब 10/12 जून से नई समयसारणी के अनुसार चलाई जाएगी।

यात्रिओंको याद होगा, यह गाड़ी का समय बदलाव पहले 21 मई को घोषित किया गया था और 27/29 मई से लागू होने वाला था, मगर समय बदलाव का परीपत्रक जारी होते ही मात्र 2 घण्टे में इसे खारिज किया गया और समय बदलाव टल गया।

दरअसल ऐसी लम्बी दूरी की गाड़ियोंके समय बदलाव किसी एक क्षेत्र या एक मण्डल के निर्णय से अमल में लाना या रद्द करना सम्भव नही होता इसमें गाड़ी जिस जिस क्षेत्र और मण्डलोंसे गुजरती है उन सबकी सहमति आवश्यक होती है। उस वक्त जरूर मार्ग के किसी क्षेत्र या मण्डल की कोई तकनीकी मजबूरी रही होगी इसीलिए समय परिवर्तन को 15 दिनों तक टाला गया जो अब लागू होने जा रहा है।

इस समय परिवर्तन से गोल्डन टेम्पल मेल के सम्पूर्ण रन में तकरीबन 4 से 5 घण्टे की बचत होगी और यात्रिओंकी रेल यात्रा जल्द पूरी होगी। मार्ग के कुछ स्टेशन इस बदलाव से नाखुश थे, उनके लिए यह समय परिवर्तन सुविधाजनक नही है। लेकिन ऐसे निर्णय सम्पूर्ण यात्रा मतलब एन्ड टू एन्ड जर्नी को मद्देनजर रखकर लिए जाते है। यह गाड़ी अब सूरत, वडोदरा के यात्रिओंको ज्यादा सुविधाजनक हो रही है।

खैर, आने वाले दिनोंमें रेलवे की समयसारणी में ‘शून्याधारित समयसारणी’ के लागू करने की कवायद के चलते इस तरह के जबरदस्त बदलाव देखने को मिल सकते है। कई सारे गाड़ियोंके स्लॉट इधर से उधर होंगे। रेल प्रेमियोंको इन बदलावों का बडा बेसब्री से इंतजार है।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s