Uncategorised

भुसावल – नासिक मेमू के लिए आज सांसद रेल राज्य मंत्री से मिलेंगे

जलगांव सांसद उन्मेष पाटील क्षेत्र की तीव्र जनभावना को लेकर आज रेल राज्य मंत्री रावसाहेब दानवे पाटील से दिल्ली के रेलमंत्रालय मे विशेष बैठक करने जा रहे है। भुसावल मण्डल की बडनेरा मेमू, इटारसी मेमू विगत 15 नवंबर से यात्री सेवा मे दाखल हो चुकी है, मगर भुसावल – ईगतपुरी खण्ड पर स्थानीय यात्रीओंके लिए ऐसी कोई सेवा शुरू नहीं की गई। भुसावल, जलगाव, पचोरा, भड़गाव, चालिसगाव, नाँदगाव, मनमाड, लासलगाव, निफाड़, नासिक, ईगतपुरी तक के यात्री परेशान है।

वैसे समूचे मध्य रेल मे मेल / एक्सप्रेस की अनारक्षित द्वितीय श्रेणी की टिकटें भी खोली नहीं गई है। केवल मुम्बई की उपनगरीय गाडियाँ, पुणे से दौंड और पुणे से लोनावला उपनगरीय खण्ड पर अनारक्षित मेमू चलाई जा रही है। यात्रीओं की जोरदार मांग पर गैर-उपनगरीय खंड पर भुसावल मण्डल की बडनेरा, इटारसी, इटारसी – आमला – नागपूर, अमरावती – नागपूर, और पुणे – दौंड -सोलापूर, पुणे – सातारा – कोल्हापूर, सोलापूर – वाडी, दौंड – मनमाड – निजामाबाद, निजामाबाद – पंढ़रपुर, कुरडुवाडी – मिरज इन मार्गों पर एक – एक मेमू गाडियाँ 15 नवंबर से शुरू की गई लेकिन इतनी गाडियाँ यात्रीओं की संख्या के अनुपात मे पर्याप्त नहीं है। इसके अलावा भुसावल – मुम्बई खण्ड पर एक भी मेमू गाड़ी का परिचालन शुरू नहीं किया गया। इस मार्ग पर संक्रमण पूर्व काल मे भुसावल – देवलाली शटल, भुसावल – मुम्बई सवारी और मनमाड – ईगतपुरी शटल चल रही थी।

कल दिनांक 13 दिसंबर को चालिसगाव – धुले मेमू का परिचालन शुरू हुवा तो क्षेत्र के यात्री, भुसावल – मनमाड – नासिक – मुम्बई मार्ग के लिए मेमू गाड़ी की मांग को लेकर आग्रही हो गए है। इस मार्ग की प्रतिदिन चलने वाली, बहु लोकप्रिय भुसावल – पुणे – भुसावल हुतात्मा के भी चलाने की मांग जोर पकड़ रही है। यह गाड़ी प्रदेश के स्थानीय लोगों मे नासिक, पनवेल, मुम्बई और पुणे की यात्रा करने के लिए बहुत उपयोगी गाड़ी है। देवलाली शटल और हुतात्मा एक्सप्रेस के शुरू किए जाने की मांग को लेकर क्षेत्र के जनप्रतिनिधि उन्मेष पाटील जब रेल मंत्रालय पहुचेंगे तो तमाम अप डाउन करनेवाले यात्रीओं की आशाएं उनपर टिकी रहेगी।

गौरतलब यह है, नियोजित शून्याधारित समयसारणी प्रस्तावों मे देवलाली शटल को एक्सप्रेस मे बदल दिया गया है और समयसारणी मे भी व्यापक बदलाव प्रस्तावित है। साथ ही भुसावल मुम्बई भुसावल सवारी को ईगतपुरी तक ही सीमित करने और भुसावल पुणे भुसावल हुतात्मा एक्स्प्रेस को फिलहाल स्थगित रखने का भी प्रस्ताव रखा गया है ऐसी चर्चा है। ऐसे मे रेल मंत्रालय की इस बैठक मे सांसद उन्मेष पाटील किस तरह रेल राज्य मंत्री रावसाहेब दानवे जी को मना पाते है यह देखने लायक होगा।

Photo courtesy : indiarailinfo.com

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s