Uncategorised

मध्य रेल की 1000 वीं किसान रेल को आज भुसावल मण्डल के सावदा स्टेशन से रवाना किया गया।

गाड़ी क्रमांक 00103 सावदा से आदर्शनगर दिल्ली के लिए, 453 टन केला लेकर रवाना हुई। गाड़ी की संरचना 18 VPH, 4 GS, 1 SLR = कुल 23 Coaches
मध्य रेल की १००० वी किसान रेल्वे, भुसावल मण्डल के सावदा स्टेशन से आदर्श नगर दिल्ली को ऑनलाईन हरी झंडी दिखाते हुवे रेल्वे मंत्री अश्विनी वैष्णव, केंद्रिय कृषी मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, रेल्वे राज्य मंत्री रावसाहेब दानवे पाटील, रावेर लोकसभा क्षेत्र की खासदार रक्षा खडसे, रेल्वे मंडळ चेअरमन तथा मुख्य कार्यकारी अधिकारी व्ही के त्रिपाठी सह अन्य मान्यवर

देश की पहली किसान रेल 7 अगस्त 2020 की भुसावल विभाग के देवळाली (नासिक) से दानापुर (पटना) के लिये चलायी गयी थी. लगभग देढ सालमे इन किसान रेलों की 1००० वी ट्रीप पूर्ण करने का सौभाग्य प्राप्त हुवा है

श्री नरेंद्र सिंह तोमर, माननीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री और श्री अश्‍व‍िनी वैष्णव माननीय मंत्री रेल ,संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी, भारत सरकार ने दिनांक 3.2.2022 को वेबलिंक के माध्यम मध्य रेल की सावदा, महाराष्ट्र से आदर्श नगर, दिल्ली के लिए किसान रेल की 1000वीं सेवा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। सावदा से आदर्श नगर दिल्ली रवाना हुई इस किसान रेल में 18 पार्सल वैन सहित 23 डिब्बे थे जिनमें 453 टन केलों का परिवहन किया गया।

इस अवसर पर संबोधित करते हुए माननीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि हमारा देश कृषि प्रधान है और माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व में किसानों की बेहतरी के लिए अनेक पहलों को क्रियान्वित किया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि किसान रेल के माध्यम से बेहतर मूल्य प्राप्त करने के लिए दूर-दूर के बाजारों में फलों और सब्जियों जैसे फलों और सब्जियों का परिवहन एक ऐसी योजना थी। श्री तोमर ने कहा कि मध्य रेल पर किसान रेल की 1000वीं सेवा को हरी झंडी दिखाने के इस अवसर पर उपस्थित होकर उन्हें बहुत खुशी हो रही है क्योंकि वे पहली किसान रेल और 100वीं किसान रेल को हरी झंडी दिखाने के अवसर के साक्षी थे।

माननीय रेल मंत्री श्री अश्‍व‍िनी वैष्णव ने कहा कि माननीय प्रधान मंत्री हमेशा किसानहित को केंद्र में रखते हैं और किसानों की भलाई के लिए विभिन्न कदम उठाते हैं। किसान रेल एक ऐसी पहल है जिसने किसानों को अपनी कृषि उपज को दूर-दराज के बाजारों तक आर्थिक रूप से और तेजी से पहुंचाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने जीआई-टैग प्राप्त प्रसिद्ध जलगांव के केले का भी गर्व के साथ जिक्र किया। उन्होंने आगे जलगांव के किसानों को बधाई दी और आगे सुधार के लिए सुझाव देने के लिए आगे आने की अपील की।

श्री रावसाहेब दादाराव पाटिल दानवे, माननीय रेल, कोयला और खान राज्य मंत्री, भारत सरकार और श्रीमती रक्षा खडसे,माननीया संसद सदस्य ने भी किसानों की बेहतरी के लिए रेलवे द्वारा की गई पहल की सराहना की।

इस अवसर पर सावदा रेलवे स्टेशन पर माननीय विधायक द्वय श्री चंद्रकांत पाटिल और श्री शिरीष चौधरी उपस्थित थे.

श्री वी.के. त्रिपाठी, अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी, रेलवे बोर्ड ने स्वागत भाषण दिया और किसान रेल की शुरुआत के बाद से इसके परिचालन और छोटे किसानों के बीच यह कैसे लोकप्रियता हासिल कर रहा है, के बारे में जानकारी दी।श्री अनिल कुमार लाहोटी, महाप्रबंधक, मध्य रेल ने मुंबई से सभी के प्रति धन्यवाद ज्ञापन प्रस्तुत किया.

यह मध्य रेल की ओरसे जारी की गई प्रेस विज्ञप्ति है।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s