आम बजट मे एकमुश्त रकम रेल विभाग को दी जाती है और पिंक बुक के प्रकाशित किए जाने के बाद ही प्रत्येक क्षेत्रीय रेल विभाग को कितना आबंटन हुवा है यह पता चलता है। पश्चिम रेल्वे को कुल 9148.76 करोड़ रुपए का आबंटन हुवा है, जिसमे पूंजी निधि 6053.69 करोड़, घसारा आरक्षित निधि DRF 135.1 करोड़, डेवलपमेंट फंड DF 142 करोड़, सिंकींग फंड या सुरक्षा निधि SF 1748 करोड़, RRSK मे 1069.47 करोड़ ऐसे कुल 9148.76 करोड़ का निधि मिला है। हम कुल आबंटन के मुख्य मद देख रहे है।
नई लाइनें :-
इंदौर दाहोद वाया झाबुआ, धार 200 किलोमीटर के लिए 265 करोड़, छोटा उदेपुर – धार 157 किलोमीटर 100 करोड़, नीमच – बड़ी सादडी 48 किलोमीटर 50 करोड़ ऐसी 415 करोड़ की पूँजी दी गई है। वहीं मुम्बई – अहमदाबाद HSR हाई स्पीड रेल के लिए 5000 करोड़ का प्रावधान EBR(S) एक्स्ट्रा बजेटरी रिसीट्स स्पेशल के तहत किया गया है।
आमान परिवर्तन (गेज कनवर्जन) :-
रतलाम – महू – खंडवा – अकोला 472 किलोमीटर के लिए 456 करोड़ कैपिटल निधि और 432 करोड़ सिंकींग फंड SF से कुल 888 करोड़ का निधि मिला है। भीलड़ी – वीरमगाम 157 किलोमीटर को 5 करोड़, अहमदाबाद – हिम्मतनगर – उदयपुर को EBR(IF) एक्स्ट्रा बजेटरी रिसीट्स इंस्टीट्यूशनल फाइनांस के जरिए 268 करोड़, भुज – नालिया 101 किलोमीटर 4 करोड़, मियागाम करजन – दभोई – समलाया 96 किलोमीटर 150 करोड़, अहमदाबाद – बोटाड 170 किलोमीटर कुल 56 करोड़, दभोई – चांदोद – केवड़िया 49 किलोमीटर कुल 100 करोड़ यह बड़े आबंटन है। इसके बाद प्रत्येक खंड को 1 हजार रुपए का प्रावधान कर उन्हे पिंक बुक मे स्थायी किया गया है, वह है राजकोट – वेरावल – वानसजालिया – जेतलसर, वेरावल – सोमनाथ, सोमनाथ – कोडिनार, धासा – जेतलसर, कलोल – कटोसन, अद्रज मोती – विजापुर, विजापुर – अंबलियासन, खिजड़िया- विसावदार, जूनागढ़ – विसावदार, वेरावल – तलाला, सामनी – जंबुसर, जंबुसर – विश्वामित्री, सामलिया – टिम्बा रोड, नडियाड – पेतलाद, पेतलाद – भद्रान, तलाला – देलवाड़ा, प्राची रोड – कोडिनार, हिम्मतनगर – खेडब्रम्हा
रेल दोहरीकरण :-
उधना – जलगाँव 70 करोड़, वीरमगाम – सामाखियाली 182 किलोमीटर को 75 करोड़, वटवा – अहमदाबाद को 1.5 करोड़, पालनपुर – सामाखियाली को डिपॉजिट फंड से 400 करोड़, सुरेन्द्रनगर – राजकोट को कुल 250 करोड़, नीमच – चित्तौड़ गढ़ को 100 करोड़, वटवा – अहमदाबाद – साबरमती चौथी लाइन को 73 करोड़, असलोदा – गंभीर पुल को 1 करोड़, इन्दौर – देवास – उज्जैन को कुल 200 करोड़, आनन्द – गोधरा 100 करोड़, नीमच – रतलाम को 50 करोड़, मेहसाना – पालनपुर को 72 करोड़, राजकोट – कानालूस को 150 करोड़, सूरत – कोसांबा को 1 हजार, अकोदिया – मुहम्मद खेड़ा – शुजालपुर को 1 हजार, भीलड़ी बाइपास को 1 हजार, वीरमगाम – सुरेन्द्रनगर को 10 लाख इसके अलावा उज्जैन फ्लाई ओवर को 10 करोड़ निधि का आबंटन किया गया है।
यातायात सुविधा बढ़ाने हेतु :- रतलाम यार्ड हेतु 1 करोड़, साबरमती टर्मिनल हेतु 10 लाख, बोरडी – दाहोद – धमराडा सिग्नलिंग हेतु 39 लाख, तराना रोड – ताजपुर सिग्नलिंग हेतु 15 लाख, वडोदरा – अहमदाबाद – गोधरा यार्ड हेतु 4.12 करोड़, वसई रोड क्रॉस ओवर के लिए 1.5 करोड़, साबरमती स्टेशन पर सवारी गाड़ियोंके टर्मिनल हेतु 4.78 करोड़। इसके अलावा विशेष देखा जाए तो नई दिल्ली – मुम्बई रेल मार्ग को स्पीड अप कर 160 किलोमीटर प्रति घण्टे के योग्य बनाने हेतु EBR(IF) एक्स्ट्रा बजेटरी रिसीट्स इंस्टीट्यूशनल फाइनांस के जरिए 450 करोड़, डाइमंड क्रॉस ओवर सुधार हेतु 3.5 करोड़, सिग्नलिंग अपग्रेडेशन हेतु कुल 90.5 करोड़ और अंबरेला वर्क घोषित किए प्रोजेक्ट्स के लिए 1.4 करोड़ रुपयों का आबंटन किया गया है।
और अन्य मदों के लिए आप पश्चिम रेल्वेज की पिंक बुक डाउन लोड कर विस्तृत जानकारी ले सकते है।