Uncategorised

प्रिय प रे, कहीं कुछ ‘ गलती से मिस्टेक ‘ तो नहीं हो रही?

विषय है, पश्चिम रेल्वे की कुछ गाडियाँ पुनरबहाली का। दरअसल पश्चिम रेल्वे ने निम्नलिखित परिपत्रक दिनांक 08 अप्रेल को जारी किया और उसमे पहली ही गाड़ी 19303/04 इन्दौर भोपाल इन्दौर एक्स्प्रेस है जो दिनांक 14 अप्रेल से इन्दौर से और दिनांक 15 अप्रेल से भोपाल से शुरू हो जाएगी। अब दिक्कत यह है, रेल प्रशासन ने इस गाड़ी को ‘फुल्ली रिजर्व्ड’ अर्थात सम्पूर्ण आरक्षित रहेगी ऐसा फरमान दिया है।

19303/04 इन्दौर भोपाल इन्दौर एक्स्प्रेस यह कोई नई गाड़ी या गर्मी/छुट्टी या त्यौहार विशेष गाड़ी तो है नहीं की उसे प्रशासन सम्पूर्ण आरक्षित आसन व्यवस्था के साथ चला रहा है? हम यहाँपर पर कुछ पुराने चित्र, अखबार के पन्नों पर छपी खबरें और खुद रेल प्रशासन द्वारा छपा टाइमटेबल भी दे रहे है,

19303/04 गाड़ी की नेमप्लेट
वर्ष 2019, माह जुलै, वेस्ट झोन टाइम टेबल में छपा टेबल नम्बर 16A, गाड़ी 19303 इन्दौर भोपाल एक्सप्रेस की समयसारणी

इसके उपरान्त रेल्वे बोर्ड ने इन पुनर्स्थापित किए जानेवाली गाड़ियों के बारे मे एक अलग से पत्र जिसे यहाँ संलग्न कर रहे है, पत्र क्र CC/06 of 2022 दिनांक 28 फरवरी 2022 को जारी कर यह आदेश दिया था “जो भी गाड़ीया अपने पुराने गाड़ी क्रमांक से पुनर्स्थापित की जाएगी, उनमे द्वितीय श्रेणी अनारक्षित आसनों को संक्रमनपूर्व अवस्था मे ही बहाल किया जाएगा।” अब यह अलगसे कहने की जरूरत नहीं की यह पश्चिम रेल प्रशासन की क्षेत्र के यात्रीओं के साथ सरासर ज्यादती है। जब यह गाड़ी पुनर्स्थापित की जा रही है तो उसे सम्पूर्ण आरक्षित क्यों किया जा रहा है?

हालांकि इस गाड़ी के आरक्षण अभी शुरू नहीं हुए है, और यात्रीओंको इस बात की बेसब्री से प्रतीक्षा है, आखिर रेल प्रशासन ने 08 अप्रेल को इस गाड़ी के साथ ही 17 जोड़ी और भी गाडियाँ शुरू करने की घोषणा की थी और विशेष बात यह है की उन्मे कई सारी गाडियाँ विशेष गाड़ी क्रमांक से चलाई जाने के बावजूद अनारक्षित आसन व्यवस्था के साथ रहेंगी। तो फिर इस पुनर्स्थापित गाड़ी 19303/04 इन्दौर भोपाल इन्दौर एक्सप्रेस को ही आरक्षित कर क्यूँ चलाया जा रहा है? तमाम यात्रीओं मे इस गाड़ी के द्वितीय श्रेणी साधारण वर्ग को आरक्षित कर चलाया जाएगा या अनारक्षित ही रहेगा इस बात की चर्चा है। कई यात्री तो इसे प रे की ‘गलती से मिस्टेक’ मान कर चल रहे है।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s