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रेल इन्फ्रास्ट्रक्चर : मुम्बई – हावड़ा वाया नागपुर

रेल विभाग में रेल इन्फ्रास्ट्रक्चर अर्थात बिछी हुई पटरियों का बड़ा महत्व है। बीते वर्षोंसे रेल प्रशासन अपना रेल पटरियों का जाल बढाने की जद्दोजहद में लगा है। इकहरी का दोहरीकरण, तिहरी करण और कहीं कहीं तो चार चार लाइनोंपर भी गाड़ियाँ चल रही है।

हावड़ा – मुंबई नागपुर होकर, रेलवे का महत्वपूर्ण मार्ग है। इसका महत्व यात्री यातायात से ज्यादा मालगाड़ियोंके लिए ज्यादा माना जाता है। इस मार्ग पर कोयला, लोह अयस्क के बड़ी दमदार यातायात चलती है। हाल ही में, देशभर के विद्युत ताप घरोंमें कोयला सुचारू रूप से पहुंचे इस लिए दपुमरे झोन ने अपनी कई महत्वपूर्ण यात्री गाड़ियाँ एक महिनेके लिए रदद् कर दी। इससे आप इस मार्ग पर यातायात का कितना दबाव है यह समझ सकते है। इस पूरे मार्ग को चार लाइनोंवाला किया जा रहा है।

हावड़ा – मुम्बई वाया नागपुर मार्ग की हालिया स्थिति हमारे रेल प्रेमी मित्र और रेल इन्फ्रास्ट्रक्चर के इनसाइक्लोपीडिया श्री गणेश अय्यर के साथ समझते है एक नजर में..

हावड़ा – संतरागाछी
दूरी – 7 किमी
स्थिति – चौथी लाइन चालू है
संतरागाछी – खड़गपुर
दूरी – 110 किमी
स्थिति – तीसरी लाइन चालू है।
खड़गपुर – आदित्यपुर
खड़गपुर – कलाईकुंडा (9 किमी) तीसरी लाइन निर्माणाधीन
कलाईकुंडा-झारग्राम (30 किमी) तीसरी लाइन चालू है
झारग्राम-आदित्यपुर (101 किमी) तीसरी लाइन निर्माणाधीन है।
आदित्यपुर – चक्रधरपुर
दूरी – 67 किमी
स्थिति – तीसरी लाइन चालू है।
चक्रधरपुर – राउरकेला
चक्रधरपुर – गोइलकेरा
दूरी – 33 किमी
स्थिति – तीसरी लाइन चालू है
गोइलकेरा – मनोहरपुर
दूरी – 27 किमी
स्थिति – तीसरी लाइन चालू है।
मनोहरपुर – बोंडामुंडा
दूरी – 30 किमी
स्थिति – तीसरी लाइन चालू है
बोंदामुंडा – राउरकेला
दूरी – 7 किमी
स्थिति – तीसरी लाइन चालू है। चौथी लाइन निर्माणाधीन है।
राउरकेला – झारसुगुडा
राउरकेला – कलुंगा (13 किमी) तीसरी लाइन निर्माणाधीन है
कलुंगा – राजगांगपुर (17 किमी) तीसरी लाइन चालू है
राजगांगपुर – तंगरमुंडा (28 किमी) तीसरी लाइन निर्माणाधीन है
तंगरमुंडा – झारसुगुड़ा (43 किमी) तीसरी लाइन चालू है।
झारसुगुड़ा – चाँपा
दूरी – 152 किमी
झारसुगुडा – ब्रजराजनगर (12 किमी) तीसरी लाइन चालू है
ब्रजराजनगर – बेलपहाड़ (9 किमी) चौथी लाइन चालू है
बेलपहाड़ – रॉबर्टसन (77 किमी) तीसरी लाइन चालू है। चौथी लाइन निर्माणाधीन है।
रॉबर्टसन – झराडीह (14 किमी) चौथी लाइन चालू है
झरडीह – सरगांव (31 किमी) तीसरी लाइन चालू है। चौथी लाइन निर्माणाधीन है।
सरगांव – चाँपा (8 किमी) चौथी लाइन चालू है
चाँपा – राजनांदगांव
दूरी – 229 किमी
स्थिति – तीसरी लाइन चालू है। सरोना और उरकुरा के बीच चौथी लाइन भी चालू है।
राजनांदगांव – कलुमना
राजनांदगांव – डोंगरगढ़ (31 किमी) तीसरी लाइन निर्माणाधीन
डोंगरगढ़ – पनियाजोब (8 किमी) तीसरी लाइन चालू है
पनियाजोब – बोरतलाव (9 किमी) तीसरी लाइन निर्माणाधीन है
बोरतलाव – दारेकसा (8 किमी) तीसरी लाइन चालू है
दरेकासा – तुमसर रोड (98 किमी) तीसरी लाइन निर्माणाधीन
तुमसर रोड – भंडारा रोड (18 किमी) तीसरी लाइन चालू है
भंडारा रोड – कलुमना (56 किमी) तीसरी लाइन निर्माणाधीन
कलुमना – नागपुर
दूरी – 5 किमी
स्थिति – डबल लाइन चालू है।
नागपुर – वर्धा
दूरी – 79 किमी
स्थिति – बुटीबोरी – सिंदी (18 किमी) तीसरी और चौथी लाइन चालू। बाकी सेक्शन में काम चल रहा है।
वर्धा – भुसावल
दूरी – 314 किमी
स्थिति – डबल लाइन चालू है।
भुसावल – जलगांव
दूरी – 24 किमी
स्थिति – तीसरी लाइन चालू है। चौथी लाइन निर्माणाधीन है।
जलगांव – मनमाड
दूरी – 160 किमी
स्थिति – तीसरी लाइन निर्माणाधीन।
मनमाड – इगतपुरी
दूरी – 124 किमी
स्थिति – तीसरी लाइन स्वीकृत।
इगतपुरी – कसारा
दूरी – 16 किमी
स्थिति – तीसरी लाइन चालू है
कसारा – कल्याण
दूरी – 67 किमी
स्थिति – तीसरी लाइन निर्माणाधीन।
कल्याण – लोकमान्य तिलक टर्मिनस
दूरी – 37 किमी
स्थिति – 5 – 6 वीं लाइन चालू है।

इस लेख सभी मैप, http://www.indiarailinfo.com के सौजन्य से।

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