Uncategorised

आयेगी आयेगी, करते करते, आखिर मुम्बई – बल्हारशाह साप्ताहिक विशेष की घोषणा हो ही गई।

तकरीबन 3 – 4 महीने पहले यह विषय हमारे ब्लॉग पर हमने लाया था और आज यह घोषणा धरातल पर आ ही गयी।

01127/28 लोकमान्य तिलक टर्मिनस बल्हारशाह लोकमान्य तिलक टर्मिनस साप्ताहिक विशेष की घोषणा हो गयी है। यह गाड़ी शरू होना एक बहुत विशेष बात है। चूँकि मुम्बई नागपुर मुम्बई सेवाग्राम एक्सप्रेस में 4 बल्हारशाह स्लिप कोच चलते थे जो वर्धा में निकलना/जुड़ना किया जाता था और चन्द्रपुर जिले के लिए यह राज्य की राजधानी मुम्बई से जुड़ने का सबसे आसान, सुविधाजनक साधन था। रेल प्रशासन की लिंक एक्सप्रेस, स्लिप कोच शंटिंग बन्द किये जाने के ऐवज में बन्द कर दी गयी। साथ ही द म रेल की ताडोबा साप्ताहिक और मध्य रेल की आनंदवन साप्ताहिक गाड़ियाँ भी संक्रमण काल मे बन्द की गई पुनर्स्थापित नही की गई। उसके चलते यह क्षेत्र मुम्बई के रेल सम्पर्क से वंचित हो गया था।

अब यह गाड़ी की घोषणा साप्ताहिक और वह भी सीमित अवधि, मात्र एक महीनेके लिए ही की गई है। खैर, क्षेत्रवासी यात्री यह मान कर चलते है की यह विशेष गाड़ी मात्र प्रयोग है और आने वाले वक्त में न सिर्फ नियमित होंगी अपितु फेरे भी बढाये जाएंगे। चलिए आज तो साप्ताहिक ही सही, सीमित अवधि की विशेष ही सही नई गाड़ी का आनन्द तो लेते है।

01127 लोकमान्य तिलक टर्मिनस बल्हारशाह साप्ताहिक विशेष दिनांक 05, 12, 19 एवं 26 जुलै, मंगलवार को लोकमान्य तिलक टर्मिनस से रात 21:45 को रवाना होकर बुधवार, अगले दिन 12:10 को बल्हारशाह पहुचेंगी। वापसीमे 01128 बल्हारशाह लोकमान्य तिलक टर्मिनस साप्ताहिक विशेष दिनांक 06, 13, 20 एवं 27 जुलै, बुधवार को बल्हारशाह से दोपहर 13:40 को रवाना होकर गुरुवार, अगले दिन सुबह 05:30 को लोकमान्य तिलक टर्मिनस पहुचेंगी। गाड़ी की संरचना 2 एसएलआर, 3 द्वितिय श्रेणी, 8 स्लीपर, 3 वातानुकूलित थ्री टियर और 1 वातानुकूलित 2 टियर कुल 17 डिब्बे रहेंगे। समयसारणी निम्नलिखित है,

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s