Uncategorised

भारतीय रेल का ‘जनआहार’ सुधारित मेनू, दर और मानकोंके साथ फिर बहाल हो रहा है !

20 जुलाई 2023, गुरुवार, अधिक श्रावण, शुक्ल पक्ष, तृतीया, विक्रम संवत 2080

भारतीय रेलवे द्वितीय श्रेणी साधारण कोचों के पास प्लेटफार्मों पर किफायती भोजन उपलब्ध कराएगा। ज्ञात रहे, यह योजना संक्रमण काल के पहले भारतीय रेल के प्रमुख स्टेशनोंपर ‘जनआहार’ नाम से चल रही थी, जिसमे ₹15/- के मूल्य पर 7 पुड़ी, आलू की सूखी सब्जी और अचार दिया जाता था।

अब सुधारित योजना इस प्रकार है, भोजन की आपूर्ति आईआरसीटीसी की रसोई इकाइयों (जलपान कक्ष और जन आहार) द्वारा की जाएगी।₹20/- एवं ₹50/- के 2 प्रकार के भोजन उपलब्ध होंगे। जिसमे ₹20/- का मेनू पहले की भाँति ही रहेगा, 175 ग्राम की 7 पूड़ी, 150 की आलू की सूखी सब्जी और 20 ग्राम अचार जबकी ₹50/- में स्नैक/कॉम्बो मिल्स के तहत दक्षिण भारतीय चावल की डिशेज जिनका एकत्रित वजन 350 ग्राम रहेगा। इसमे अन्य पदार्थोमे राजमा/छोले – चावल, खिचड़ी, कुलचे/भटूरे – छोले, पाव भाजी, मसाला डोसा उपलब्ध कराए जाएंगे। दोनों प्रकारोंके साथ ही 300 मिलीलीटर पीने के पानी की सिलबन्द बोतल/ग्लास भी शामिल है।

रेल विभाग ने इस मामले में विस्तृत परिपत्रक जारी किया है। मेनू के साथ ही विभिन्न क्षेत्रीय रेल के कुल 64 स्टेशनोंके नामों की घोषणा की गई है, जहाँ यह खानपान व्यवस्था शुरू हो चुकी है या जल्द ही शुरू हो जाएगी।

जयपुर, नागौर और अजमेर में लगे किफायती भोजन के स्टॉल्स
रेवाड़ी और अबु रोड
माइलादुत्तराई
गोंदिया

मध्य रेलवे में इसे निम्नलिखित स्टेशनों पर प्रदान किया जाएगा-

1) लोकमान्य तिलक टर्मिनस
2) नागपुर
3) पुणे
4) मनमाड
5) खंडवा
6) भुसावल

इसके अलावा और भी स्टेशनों की पहचान की जा रही है।

Leave a comment