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‘सेवाग्राम’ भी सजेगी LHB से, 12 स्लिपर की जगह 4 कोच रह जायेंगे नई कोच संरचना में!

27 जनवरी 2024, शनिवार, माघ, कृष्ण पक्ष, द्वितीया, विक्रम संवत 2080

मध्य रेल ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर घोषणा की है, जल्द ही मुम्बई छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस – नागपुर के बीच प्रतिदिन चलनेवाली सेवाग्राम एक्सप्रेस पारंपरिक आईसीएफ रेक को एलएचबी रेक में बदलकर सन्चालित की जाएगी।

12139/40 छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस नागपुर सेवाग्राम एक्सप्रेस (अप और डाउन दिशा) के विवरण इस प्रकार हैं:

12140 नागपुर – छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस सेवाग्राम एक्सप्रेस का पहला रैक दिनांक 25.5.2024 को नागपुर से एलएचबी कोचों के साथ चलेगा। जबकि 12139 छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस – नागपुर सेवाग्राम एक्सप्रेस दिनांक 26.5.2024 से एल एच बी से चलेगी।
12140 नागपुर -छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस सेवाग्राम एक्सप्रेस का दूसरा रैक दिनांक 26.5.2024 को नागपुर से एलएचबी कोचों के साथ चलेगा, जबकि 12139 छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस – नागपुर सेवाग्राम एक्सप्रेस चलेगी दिनांक 27.5.2024 को एलएचबी कोचों के साथ चलेगी।

संशोधित संरचना: कुल 22 कोच -02 एसी-टु टियर, 12 एसी-3 टियर इकोनॉमी, 4 स्लीपर क्लास, गार्ड की ब्रेक वैन और एक जेनरेटर वैन सहित तीन सामान्य द्वितीय श्रेणी।

एलएचबी रेक की विशेषताएं :
लिंक हॉफमैन बुश (एलएचबी) कोच जर्मनी के लिंक-हॉफमैन-बुश द्वारा विकसित एक यात्री कोच है। इसे भारतीय रेलवे द्वारा अपनाया गया है और कपूरथला, चेन्नई और रायबरेली की रेल कोच निर्माण इकाइयों द्वारा उत्पादित किया गया है।
पारंपरिक ICF रेक की तुलना में इसके कई फायदे हैं जैसे:
• आईसीएफ कोचों की तुलना में हल्का और लंबा
• बेहतर गति
• सुरक्षित (पटरी से उतरने की स्थिति में वे बगल वाले डिब्बे पर नहीं चढ़ते)
• बैठने की क्षमता में वृद्धि
• बायो टॉयलेट से सुसज्जित
• उच्च गति पर कुशल ब्रेकिंग
• बेहतर एयर कंडीशनिंग
• किफायती और कम रखरखाव लागत
ICF कोचों को LHB कोचों से बदलना रेलवे द्वारा अपने यात्रियों को बेहतर यात्रा अनुभव प्रदान करने की दिशा में एक और कदम है।

विस्तृत समय और ठहराव के लिए कृपया http://www.enquiry. Indianrail.gov.in पर जाएँ या NTES ऐप डाउनलोड करें।


यह प्रेस विज्ञप्ति जनसंपर्क विभाग, मध्य रेलवे, छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस मुंबई द्वारा जारी की गई है।

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