Uncategorised

आखिरकार रेल में चेकिंग स्टाफ़ की ‘रिकार्ड तोड़, अवार्ड की होड़’ रसीदी कार्रवाई पर रोक लगी।

23 जून 2024, रविवार, आषाढ़, कृष्ण पक्ष, द्वितीया, विक्रम संवत 2081

मित्रों, आप रेल यात्रा में आरक्षित कोच में यात्रा करते हुए कई अवैध, अनाधिकृत यात्रिओंको अपने आसपास ‘एडजस्ट’ होते हुए देख चुके, और झेल भी चुके होंगे। यह सारे अमूमन चेकिंग स्टाफ़ की रिकॉर्ड तोड़ वसूली की परमिट धारी देन होते थे।

दरअसल चेकिंग स्टाफ़ की ड्यूटी अवैध के साथ साथ अनाधिकृत यात्रिओंसे दण्ड वसूलना और कानूनी कार्रवाई करना यह होती थी। मगर रिकॉर्ड कलेक्शन नए नए उच्चान्क करने के चक्कर मे यह चेकिंग दस्ते रेलवे प्लेटफार्म पर ही अपनी ‘दुकानदारी’ शुरू कर देते थे। जी, दुकानदारी यह शब्द जिस तरह आपको पढ़ने में भद्दा लग रहा होगा, हमे भी लिखने में असहज लग रहा है, मगर इनका रवैय्या इसी तरह का होता था। गाड़ी शुरू होने के पहले, प्लेटफार्म पर ही ‘एंटीसिपेटरी बेल, अतकपूर्व जमानत’ की तरह दण्ड की रसीदें काटी जाती थी। इससे स्लिपर क्लास के 80 यात्री क्षमता के कोच में 100, 150 यात्री घुसे रहते थे। वास्तविक यात्री जिसने महीनों पहले अपनी सीट/बर्थ बुक करा रखी है या तत्काल, प्रीमियम तत्काल जैसे अतिरिक्त किराए दे कर अपनी जगह आरक्षित की है उसे अपनी रेल यात्रा असहनीय हो जाती थी। महिला यात्रिओंको अपनी सीट से उठकर टॉयलेट तक पहुँचना असम्भव हो जाता था।

जिस यात्री के पास अनारक्षित टिकट होता था या PRS का वेटिंगलिस्ट टिकट होता था और उसे आरक्षित कोच में यात्रा करने की चाहत होती थी, वह गाड़ी में सवार होने के पहले ही सीधे इस चेकिंग दस्ते के पास पहुँच जाता था। चेकिंग बाबू उसे पेनाल्टी जोड़ कर उसके गन्तव्य का रसीद बना देते थे। यह उस यात्री के लिए आरक्षित कोच में सवार होने का सीधा परमिट बन जाता था। नियमानुसार होना यह चाहिए था, की यात्री को चलती गाड़ी में चेक किया जाए, यदि वह अनाधिकृत है, अवैध है ( इस अवैध और अनाधिकृत के बीच का फर्क हम हमारे पहले ब्लॉग में दे चुके है।) तो उसे दण्डित करे, कानूनी कार्रवाई करे।

अब यात्री खुद ही अपराध करने से पहले, अपराध करने का परमिट याने पेनाल्टी रसीद ले कर अनाधिकृत यात्रा कर रहा है तो आगे उसकी पूर्ण गन्तव्य स्टेशन तक की यात्रा तक कोई भी अन्य चेकिंग दस्ता उसका कुछ भी बिगाड़ नही सकता था और ना ही कोई कार्रवाई कर पाता था। क्योंकि किसी भी अपराध की सजा, दण्ड दोबारा नही किया जा सकता है।

चेकिंग स्टाफ़ के इस गोरखधंदे को हमने बार बार अपने लेख के द्वारा उजागर किया, रेलवे चेकिंग स्टाफ़ के इस तरह रेल आरक्षण काउंटर्स से समानांतर दुकानदारी पर रोक लगाने की माँग की। आखिरकार रेल प्रशासन ने इस ‘मालप्रेक्टिस’ को समझा और चेकिंग स्टाफ़ को अंतर्गत समझाईश दी गई।

साभार : इंटरनेट वायरल

अब आरक्षित कोच में अनारक्षित यात्री, वेटिंगलिस्ट यात्री, सीजन टिकट धारक के यात्रा करने पर कड़ाई से कार्रवाई की जा रही है। इस तरह के यात्रिओंको अब दण्डित कर अगले स्टेशनपर उतार दिया जाता है और अनारक्षित कोच में यात्रा करने का सुझाव दिया जाता है।

जिस तरह रेल प्रशासन अपनी नियमावली पर कड़ाई से कार्रवाई पर उतर आया है, यात्रिओंको भी चाहिए, प्रतिक्षासूची के टिकट चार्टिंग होने के बाद भी प्रतिक्षासूची में रह जाते है तो उन्हें रद्द कर धनवापसी ले लेना चाहिए और अनारक्षित टिकट लेकर अनारक्षित कोच में यात्रा करें। प्रतिक्षासूची के टिकट पर किसी भी तरह से आरक्षित कोच में यात्रा नही की जा सकती यह समझ लेवे। रेल विभाग अपने पहले निर्णयोंको में बदलाव कर, गाड़ी संरचना में अनारक्षित कोच की संख्या में वृद्धि कर रही है।

1 thought on “आखिरकार रेल में चेकिंग स्टाफ़ की ‘रिकार्ड तोड़, अवार्ड की होड़’ रसीदी कार्रवाई पर रोक लगी।”

  1. Self was pleading Rail board, Min Not 2 follow Illegal practices since very long, however Indian Railways were trying to generate Extra revenue, form Receipt, Feb 22 I was travelling by Pushpak Express from CST-LJ in Sleeper, getting in respective coach was horrible at CST My berth was lower on my berth 7 people were sitting, At 20 00 hrs Decided to put berth 4 sleep I sat in train at 8.30 in morning reached Lucknow next day morning 9.30 till that I couldn’t go4 recess, even avoiding by drinking water situations were like worst than Genral coach, While returning same situations till KYN, That day onwards I lost impressions on PM,Vaishnaw, Danve, Jardosh,Then Rail chairman. VK Yadav had managed rail boad, train & Passager operation, Punctuality, PRS Reservation system, Disciplined Approach in Reservation compartment, Zero tollerance on Corruptions, full control on Vigilance team, RDSO, Catering, many good practices. Now a days, RDSO, Vigilance not scared of either Rail Min or CEO Rail Bhavan, low Quality food by IRCTC, non branded Water bottles, inferior Quality of tea, unclean toilets, coach clg outside as well In side, Heavy corruption while Allotment of Contracts, vacancies of essential staff not filled like loco pilots who work for more than 12 hrs, safety not in practice, during COVID-19 with 0 numerical trains with express fares with speed of 45 kmph ,Reduction of SL & GS coaches, Increase of AC coaches just for revenue, Railways r for poor, middle class, Absence of Mr.Suresh Prabhu is very much felt up2 some Piyush Goyal as well, not to mention Mr Angadi MOS of Railways & Mr.Vinod Kr Yadav, Ms Jaya Verma Sinha still learning, All top Railways officials r corrupt, CBI investigations on them, PM & Vaishnaw, CEO ignorant, Daily Rail Whispers raising their voices no one cares for them, Union leaders worried for themselves not caring of Employees, not supporting for problems faced by them, facilities, Ex grecia Bonous, regular weekly off/rest those who r in operations on other hand GM,s, DRM,s offices Enjoying 5 days week, public holidays, tense free job, Class III & IV hv 2 work on targets, performance, on other hands Class I & II busy in corruptions, Black money at home, in bank with wife’s name, If any Accidents take place Juniors r scape goated, Officers speaks lies in Enquiry pannels, in Recent Accident of WB Rail board chaiman spoke lies mentioned overshooting of Signal, she Also mentioned both pilots r died, where as Asst Pilot was under treatment,where as Drivers were working without night rest, GM, DRM Enjoying fat salaries at the cost of Juniors, No good medical facilities in Railways, Many more can’t Express as they r countless & unending.

    Liked by 1 person

Leave a comment