03 दिसम्बर 2025, बुधवार, मार्गशीर्ष, शुक्ल पक्ष, त्रयोदशी, विक्रम संवत 2082
माननीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने प्रस्तावित पुणे – नासिक हाई-स्पीड कॉरिडोर पर बात की, जिसका संशोधित मार्ग महाराष्ट्र के दो सबसे महत्वपूर्ण आर्थिक और सांस्कृतिक केंद्रों – नासिक और पुणे – के बीच संपर्क को मज़बूत करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह जानकारी, प्रस्तावित नासिक – पुणे हाई-स्पीड परियोजना पर लोकसभा में दिए गए सुझावों के जवाब उपलब्ध हुई है।
पहले के एक प्रस्ताव के अनुसार, प्रस्तावित मार्ग नारायणगाँव से होकर, जीएमआरटी (विशाल मीटरवेव रेडियो टेलीस्कोप) के पास से होकर गुज़रता था। यह एक अंतर्राष्ट्रीय वेधशाला परियोजना है, जिसे 31 देशों के योगदान से चालू किया गया है। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग और परमाणु ऊर्जा विभाग के अनुसार, यह मार्ग व्यवहार्य नहीं था, क्योंकि वेधशाला के पास से गुज़रने वाली रेलवे लाइन शास्त्रज्ञों जे अभ्यास एवं अवलोकनों में बाधा उत्पन्न कर सकती थी।

महाराष्ट्र सरकार, स्थानीय प्रतिनिधियों और तकनीकी विशेषज्ञों के साथ विस्तृत चर्चा के बाद, रेलवे ने एक वैकल्पिक मार्ग-निर्धारण का प्रस्ताव रखा है जो जीएमआरटी ज़ोन से बचता है, जिससे अंतर्राष्ट्रीय वैज्ञानिक सुविधा की सुरक्षा सुनिश्चित होती है और साथ ही क्षेत्र में प्रमुख बुनियादी ढाँचे के विकास को भी बढ़ावा मिलता है।
नया मार्ग इन स्थानों को जोड़ता है:
नासिक → साईनगर शिरडी → पुणताम्बा → निंबलक → अहिल्यानगर → पुणे (चाकन औद्योगिक क्षेत्र होते हुए)
इस संशोधित मार्ग की वर्तमान स्थिति और प्रस्तावित कार्यों में शामिल हैं
- नासिक रोड और साईनगर शिरडी के बीच लाइनों के दोहरीकरण हेतु एक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार है।
- साईनगर शिरडी – पुणताम्बा लाइन (17 किलोमीटर) के बीच दोहरीकरण कार्य के लिए 240 करोड़ रुपये पहले ही स्वीकृत किए जा चुके हैं।
- 80 किलोमीटर पुणताम्बा – निंबलक लाइन के दोहरीकरण का कार्य पहले ही पूरा हो चुका है।
- • निंबलक – अहिल्यानगर 6 किलोमीटर का दोहरीकरण का कार्य, पुणे – मनमाड़ रेल दोहरीकरण योजना के तहत पहले से ही प्रगति पर है।
- अहिल्यानगर और पुणे (133 किलोमीटर) के बीच चाकन औद्योगिक क्षेत्र को जोड़ने वाली नई दोहरी लाइनों के लिए 8970 करोड़ रुपये की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) भी तैयार है।
यह मार्ग पिछली योजना की तुलना में यात्रा समय में कम अंतर सुनिश्चित करता है और साथ ही गलियारे के साथ-साथ क्षेत्र के जनसमुदायों के लिए बेहतर सम्पर्कता को भी बढ़ाता है।
लाभ
तीर्थयात्रा, ऐतिहासिक और सांस्कृतिक पर्यटन को बढ़ावा
यह नया मार्ग नासिक, एक विरासत और धार्मिक शहर को देश के सबसे प्रमुख तीर्थ स्थलों में से एक, साईंनगर शिरडी से और पुणे, एक ऐतिहासिक शहर, जो पेशवा शासन के दौरान मराठा साम्राज्य की राजधानी था, से जोड़ता है।
बेहतर रेल कनेक्टिविटी से लाभ होगा:
- शिरडी, त्र्यंबकेश्वर और पंढरपुर मार्ग पर धार्मिक पर्यटन
- पुणे के किलों और विरासत स्थलों से जुड़ा ऐतिहासिक और सांस्कृतिक पर्यटन
- गलियारे के साथ ग्रामीण पर्यटन और स्थानीय हस्तशिल्प उद्योग
- आगंतुकों, तीर्थयात्रियों और पर्यटकों को इन सांस्कृतिक रूप से महत्वपूर्ण स्थलों पर सुगम, तेज़ और सुरक्षित यात्रा का अनुभव होगा
औद्योगिक और आर्थिक विकास को बढ़ावा
यह गलियारा इस क्षेत्र में आने वाले विभिन्न उद्योगों, विशेष रूप से चाकन औद्योगिक क्षेत्र, जो एक सबसे तेज़ी से बढ़ता विनिर्माण केंद्र है और ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक्स और इंजीनियरिंग उद्योगों के लिए जाना जाता है, को महत्वपूर्ण रूप से लाभान्वित करेगा।
सीधी रेल कनेक्टिविटी :
- माल ढुलाई में सुधार और रसद लागत में कमी
- नए औद्योगिक निवेश आकर्षित करेगी
- एमएसएमई और आपूर्ति-श्रृंखला समूहों के विस्तार को बढ़ावा देगी
- राष्ट्रीय विनिर्माण केंद्र के रूप में क्षेत्र की स्थिति को मज़बूत करेगी
शैक्षिक और शहरी विकास
पुणे और नासिक दोनों तेज़ी से औद्योगिक और शैक्षिक केंद्रों के रूप में उभर रहे हैं,
तेज़ अंतर-शहर कनेक्टिविटी:
- छात्रों की आवाजाही को बढ़ावा देगी
- शैक्षणिक और कौशल-विकास सहयोग को मज़बूत करेगी
- ज्ञान-संचालित और प्रौद्योगिकी-आधारित क्षेत्रों के विकास को बढ़ावा देगी
- पूरे कॉरिडोर में संतुलित शहरी विकास को बढ़ावा देगी
माननीय रेल मंत्री ने यह भी कहा कि माननीय प्रधानमंत्री के सभी साधनों को जोड़ने के विज़न के तहत, रेलवे द्वारा गति शक्ति मल्टीमॉडल कार्गो टर्मिनल पहल शुरू की गई थी और वर्तमान में पूरे भारत में 130 टर्मिनल पहले से ही चालू हैं।
इसी नीति के तहत इन दोनों शहरों के विकास के लिए बहुत कुछ किया जा सकता है और राज्य सरकार, सांसदों, रेलवे और स्थानीय अधिकारियों की एक टीम प्रस्तावित क्षेत्रों के विकास पर चर्चा कर सकती है।
प्रस्तावित पुणे-नासिक मार्ग महाराष्ट्र के बुनियादी ढाँचे के विकास में एक बड़ा कदम है। दो प्रमुख महानगरीय क्षेत्रों को जोड़कर, चाकन और अन्य औद्योगिक क्षेत्रों तक पहुँच बढ़ाकर, और पर्यटन एवं शैक्षिक गतिशीलता को मज़बूत करके, यह परियोजना माननीय प्रधानमंत्री के भारत के लिए आधुनिक, एकीकृत और भविष्य के लिए तैयार परिवहन के दृष्टिकोण के अनुरूप है।
