सोशल मीडिया एक कार्यालयीन पत्र वायरल हुवा है और पत्र का मसौदा देखते हुए यह क़यास लगाया जा सकता है की जो PSPC, सवारी गाड़ियोंका अकाल और सूखा, मध्य रेलवे में पड़ा दिखाई दे रहा है वह प्रत्येक मण्डल के प्रत्येक खण्ड पर एक एक सवारी गाड़ी के चलवाने की अनुमति देकर मिटाने का प्रयत्न किया जा रहा है। सर्व प्रथम यह पत्र देखिए।

अब इस पत्र से हम कुछ अनुमान लगा सकते है। यह पत्र सोलापुर मण्डल के वरिष्ठ वाणिज्य अधीक्षक द्वारा मुख्य क्षेत्रीय वाणिज्य अधिक्षक मुम्बई मुख्यालय को प्रेषित किया गया है। पत्र में साफ लिखा गया है, सोलापुर मण्डल के प्रत्येक सेक्शन में प्रत्येकी एक जोड़ी ऐसी 4 जोड़ी गाड़ियाँ पुनर्स्थापित (रिस्टोर) की जा सकती है। अनुमानित यह है, की मध्य रेलवे मुख्यालय प्रशासन ने अपने प्रत्येक मण्डल को अपने हरेक सेक्शन की एक एक आवश्यक सवारी गाड़ी जो पुनर्स्थापित की जा सकती है, उसके प्रस्ताव भेजने के लिए कहा होगा। सोलापुर मण्डल ने जिन चार जोड़ी सवारी गाड़ियोंका प्रस्ताव भेजा है वह तो आपके सामने प्रस्तुत है।
क्या बचे 4 मण्डल, मुम्बई, भुसावल, नागपुर और पुणे इनके भी सवारी गाड़ियोंके शुरू करवाने के लिए प्रस्ताव भेजे गए है? हम नही जानते मगर फिर से अनुमान नामक घोड़ा दौड़ाकर कुछ तथ्योंको आपके सामने ला सकते है।
भुसावल मण्डल में इगतपुरी – भुसावल, खण्डवा – भुसावल और नरखेड़ – बड़नेरा – भुसावल ऐसे मुख्य खण्ड और चालीसगांव – धुळे एक ब्रांच सेक्शन है।
इगतपुरी – भुसावल खण्ड पर 3 जोड़ी सवारी गाड़ियाँ चलती है। 51153/54 मुम्बई – भुसावल – मुम्बई, 51423/24 इगतपुरी – मनमाड़ – इगतपुरी, 51181/82 देवलाली – भुसावल – देवलाली, बड़नेरा – भुसावल खण्ड पर 51183/84 भुसावल – नरखेड़ – भुसावल मेमू, 51197/98 भुसावल – वर्धा – भुसावल सवारी, 51285/86 भुसावल – नागपुर – भुसावल सवारी भुसावल खण्डवा खण्ड पर 51187/88 भुसावल – कटनी – भुसावल सवारी और 51157/58 भुसावल – इटारसी – भुसावल सवारी, चालीसगांव धुळे खण्ड 57 किलोमीटर के मार्ग पर 4 जोड़ी सवारी गाड़ियाँ चलती है। इसमें कहा जा सकता है की देवलाली- भुसावल, भुसावल – कटनी और भुसावल – नरखेड़ मेमू इन 3 जोड़ी गाड़ियोंका प्रस्ताव भेजा जा सकता है। वहीं चालीसगांव – धुळे खण्ड पर भी 4 में से 1-2 जोड़ी का प्रस्ताव भेजा का सकता है।
नागपुर मण्डल में बड़नेरा – नागपुर, वर्धा – बल्हारशहा और नागपुर – इटारसी यह 3 प्रमुख मार्ग है। जिसमे बड़नेरा नागपुर खण्ड 51261/62 अमरावती – वर्धा – अमरावती, 51259/60 वर्धा – नागपुर – वर्धा यह दोनोंही शुरू की जा सकती है। बल्हारशहा – नागपुर – इटारसी खण्ड पर 51829/30 नागपुर इटारसी नागपुर, 51293/94 नागपुर आमला नागपुर, 51195/96 बल्हारशहा वर्धा बल्हारशहा, 59395/96 बैतूल भण्डारकुण्ड बैतूल सवारी गाड़ियाँ चलती है। सारे सेक्शन में यात्री सेवा के हिसाब से एक एक ही सवारी गाड़ी होने से इनके प्रस्ताव भेजे जा सकते है।
पुणे मण्डल में पुणे दौंड पुणे के बीच दो जोड़ी मेमू गाड़ियाँ पहले ही चलने लग गई है। पुणे लोनावला यह उपनगरीय खण्ड है और 18+4 कुल 22 जोड़ी गाड़ियाँ चलती है, उसके लिए प्रशासन हो सकता है मुम्बई उपनगरीय सेवा की तरह निर्बंध लगाकर चलवा दे, कहा नही जा सकता। बचा पुणे – कोल्हापुर खण्ड तो इसमें 51409/10 पुणे कोल्हापुर पुणे, 51435/36 पुणे सातारा पुणे, 51429/30 सांगली कोल्हापुर सांगली, 51407/08, 51427/28 मीरज कोल्हापुर मीरज ऐसी सवारी गाड़ियाँ चलती है। जिसमे हो सकता है कि पुणे कोल्हापुर पुणे को, दिन की यात्रा देखते हुए प्राथमिकता दी जाए।
मुम्बई मण्डल यहाँपर तो उपनगरीय गाड़ियाँ चलती है, और काफी रस्साकशी के बाद निर्बन्धित स्वरूप में आम जनता को यात्रा करने की अनुमति मिली है। मुम्बई – इगतपुरी, मुम्बई – पनवेल और मुम्बई – लोनावाला यह मुख्य मार्ग पर उपनगरीय गाड़ियोंके अलावा कुछेक सवारी गाड़ियाँ चलती है, जिन्है शून्याधारित समयसारणी के तहत मेल/ एक्सप्रेस स्वरूप में चाल मिल चुकी है। मुम्बई भुसावल मुम्बई सवारी चलने लगे तो मुम्बई इगतपुरी खण्ड का समाधान हो जाएगा।
खैर, यह सारे अनुमान ही है, हक़ीकत क्या है और ‘अन्जाम ए गुलिस्तां’ क्या होगा यह तो माई-बाबा म रे ही जाने!
राज्य प्रशासन के हाथ मे है, क्लियरन्स देंगे तो ही गाड़ियाँ चलेगी।
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