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37 गाड़ियोंकी कोच संरचना का LHB एवं मानकीकरण : ग़ैरवातानुकूलित यात्रिओंकी बढ़ेगी परेशानी!

10 जनवरी 2024, बुधवार, पौष, कृष्ण पक्ष, चतुर्दशी, विक्रम संवत 2080

एक सूची सोशल मीडिया में वायरल हुई दर्शाती है, 37 जोड़ी गाड़ियोंकी कोच संरचना जल्द ही बदलने वाली है। यह सारी गाड़ियोंके कोच नए आधुनिक तकनीक से सुसज्जित LHB लिंक हॉफमैन बुश कोच में बदले जाएंगे। यह बात तो ठीक है की नए कोच लगेंगे मगर यह बदलाव, ग़ैरवातानुकूलित कोच में रेल यात्रा करनेवाले यात्रिओंकी परेशानी बढाने वाला निर्णय है।

कोच संरचना में मानकीकरण करने के रेल प्रशासन के निर्णय में, 11057/58 मुम्बई अमृतसर मुम्बई पठानकोट एक्सप्रेस, 11039/40 कोल्हापुर गोंदिया कोल्हापुर महाराष्ट्र एक्सप्रेस, 12139/40 मुम्बई नागपुर मुम्बई सेवाग्राम एक्सप्रेस, 12135/36 पुणे नागपुर पुणे त्रिसाप्ताहिक एक्सप्रेस, दादर से शिर्डी, पंढरपुर के बीच चलनेवाली सवारी/एक्सप्रेस गाड़ी, कोयना, नंदीग्राम के जैसी कई साधारण मेल/एक्सप्रेस गाड़ियाँ है, जिनमे महज 25, 50 किलोमीटर पर स्टोपेजेस है और कम दूरी के यात्री अक्सर इन गाड़ियोंमें, साधारण टिकट लेकर रेल यात्रा करते है। ऐसी बदली हुई स्थितिमे जब इन गाड़ियोंमें ग़ैरवातानुकूलित कोच में 2 साधारण और 2 स्लिपर कोच रह जाएंगे तो सहज है, बचे हुए 10 वातानुकूलित कोच की ओर यात्रिओंका हुजूम बढ़ेगा। जिन यात्रिओंकी यात्रा पूर्वनियोजित रहेगी वह तो खैर अपनी व्यवस्था आरक्षण कर के जमा लेगा। स्लिपर नही तो वातानुकूलित कोच, जो भी उससे बन पड़े करा लेगा, मगर तात्कालिक स्वरूप में जनरल टिकट लेकर प्लेटफार्म पर पहुंचने वाले यात्री जिस तरह आजकल वातानुकूलित या अन्य आरक्षित कोच में पैठ बना रहे है और रेल प्रशासन मूकबधिर और शान्त भूमिका बनाए रखे है, इन गाड़ियोंका भी यही हाल होना तय है।

कृपया निम्नलिखित सूची देखिए,

सूचीमे गाड़ी क्रमांक, मेंटेनेंस डिपो, गाड़ी का प्रारम्भिक/ गन्तव्य स्टेशन, परिचालन हेतु लगने वाले रैक की संख्या, फिलहाल कोच संरचना, प्रस्तावित LHB कोच संरचना और एक फेरे का एक दिशा में अन्तर

सूची में एक खबर और नजर आई, 12113/14 पुणे नागपुर पुणे त्रिसाप्ताहिक गरीबरथ की भी कोच संरचना बदल वह सर्वसाधारण मेल/एक्सप्रेस/सुपरफास्ट श्रेणी में आनेवाली है।

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